बिज़नस

Tata Sierra EV को लेकर कंपनी ने की बड़ी घोषणा

Tata Motors हिंदुस्तान में वित्त साल 2026 में एक नयी EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यूं तो कंपनी की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार लाइनअप में कई मॉडल्स शामिल हैं, लेकिन इस ईवी को Sierra कहा जा रहा है. सिएरा ईवी को ऑटोमेकर Avinya रेंज के पहले मॉडल के साथ लॉन्च किया जाएगा. इसकी जानकारी टाटा मोटर्स ने इन्वेस्टर डे के दिन दी. अभी इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में कंपनी द्वारा किसी प्रकार की जानकारी जारी नहीं की गई है, लेकिन इतनी पुष्टि की जा चुकी है कि Tata Sierra EV Altroz के ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी. इसे 2020 में हुए Auto Expo में भी दिखाया गया था.

टाटा मोटर्स ने इन्वेस्टर डे इवेंट में कहा कि वित्त साल में 2026 में Tata Sierra EV को लॉन्च किए जाने की प्लानिंग है. इस मॉडल के साथ कंपनी अपने EV ब्रांड Avinya का पहला प्रीमियम मॉडल भी लॉन्च करेगी. Sierra EV को Auto Expo 2020 में एक कॉन्सेप्ट के रूप में दिखाया गया था. इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक SUV कंपनी के ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी.

कंपनी ने 2023 में हुए Auto Expo में इसका एक अधिक एडवांस कॉन्सेप्ट दिखाया था, जिसमें 2020 कॉन्सेप्ट के फोर-डोर डिजाइन के उल्टा 5-डोर डिजाइन था. हालांकि, कॉन्सेप्ट के बारे में उस समय भी अधिक जानकारी नहीं दी गई थी. Sierra कॉन्सेप्ट की लंबाई 4,150 mm, चौड़ाई 1,820 mm, ऊंचाई 1,675 mm और व्हीलबेस 2,450 mm था. ऐसा बताया जा रहा है कि Tata Sierra EV का फाइनल वर्जन Gen2 EV प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा. इसमें भी मौजूदा Punch EV और अपकमिंग Harrier EV के समान acti.ev आर्किटेक्चर को शामिल करने की आशा है.

सिएरा ईवी के साथ, टाटा मोटर्स अपनी अविन्या रेंज का पहला मॉडल भी लॉन्च करेगी. यह एक प्रीमियम ऑल-इलेक्ट्रिक ब्रांड है, जिसके अनुसार कई मॉडल्स को पेश किया जाएगा. Avinya एक स्टैंडअलोन व्हीकल नहीं होगा, बल्कि कारों और एसयूवी की एक रेंज को लेकर आएगा. ये इलेक्ट्रिक व्हीकल जैगुआर लैंड रोवर (JLR) के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर आधारित होंगे.वहीं, Tata ने पुष्टि की है कि उनका Harrier EV मॉडल वित्त साल 2025 में लॉन्च होगा, जिससे यह साफ होता है कि कंपनी इस मॉडल को अपकमिंग Curvv के लॉन्च के बाद पेश करने वाली है. पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में एक कॉन्सेप्ट के रूप में दिखाया गया मॉडल Tata acti.ev आर्किटेक्चर का इस्तेमाल करेगा.

<!–

–>

Related Articles

Back to top button