रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च की है अपनी नई मोटरसाइकिल यानी बुलेट, जाने मूल्य व स्पेसिफिकेशन

रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च की है अपनी नई मोटरसाइकिल यानी बुलेट, जाने मूल्य व स्पेसिफिकेशन

रॉयल एनफील्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर बीएस6 बुलेट 350 व बुलेट X 350 ES(इलेक्ट्रिक स्टार्ट) की मूल्य व स्पेसिफिकेशन को अपडेट कर दिया है. 

साइट के मुताबिक, कंपनी की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल यानी बुलेट X 350 के बीएस6 वर्जन की एक्स शोरूम मूल्य 1.21 लाख रुपए होगी जबकि बीएस6 स्टैंडर्ड बुलेट 350 की मूल्य 1.27 लाख रुपए व बुलेट X 350 ES की मूल्य 1.37 लाख रुपए होगी. हालांकि ये बीएस4 मॉडल से 9 हजार रुपए महंगी हो गई है लेकिन बावजूद इसके यह अभी भी कंपनी की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल है क्योंकि बीएस6 क्लासिक 350 इससे 40 हजार रुपए महंगा है. कई यह कई डीलरों ने इनकी बुकिंग्स लेना भी प्रारम्भ कर दिया है.

स्टैंडर्ड 350 व X-वैरिएंट में क्या अंतर है?

  • X-वैरिएंट को कंपनी ने बुलेट 350 के सस्ते वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है. यह दिखने में स्टैंडर्ड बुलेट 350 से थोड़ी अलग है. X-वैरिएंट को ब्लैक थीम पर डिजाइन किया गया है, इसमें स्टैंडर्ड बुलेट 350 की तरह क्रोम नजर नहीं आएगा.
  • X-वैरिएंट के इंजन व क्रैंक केस को ब्लैक फिनिश दिया गया है. यहां तक की इसके टैंक को सिंपल रखा गया है. फ्यूल टैंक पर 3D लोगो की स्थान सिंपल लोगो मिलेगा. व सभी परिवर्तन इसकी मूल्य को कम करने के लिए किया गया है.

इंजन: टॉर्क पहले जितना लेकिन क्षमता कम हुआ

  • इंजन की बात करें तो बीएस6 वर्जन में कर्ब्युरेटर की स्थान फ्यूल-इंजेक्शन सिस्टम का प्रयोग किया गया है व एग्जॉस्ट में भी कैटेलिक कन्वर्टर जोड़ा गया है.
  • इसमें 346 सीसी का सिंगल सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है, जो 19.1 हॉर्स क्षमता की ताकत व 28 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा.
  • बीएस4 मॉडल से तुलना करें तो बीएस6 मॉडल में टॉर्क तो पहले जितना ही है मिलेगा यानी 28 एनएम है लेकिन ताकत कम हो गई है. बीएस4 मॉडल में 19.8 हॉर्स क्षमता की ताकत मिलती थी.