रूक गई बैंक की डिजिटल सेवा, ग्राहकों को तगड़ा झटका

रूक गई बैंक की डिजिटल सेवा, ग्राहकों को तगड़ा झटका

नई दिल्ली: प्राइवेट क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी (HDFC) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक की डिजिटल सेवाओं (Digital Services) पर रोक लगा दी है। आरबीआई ने दो दिसंबर को आदेश जारी करते हुए इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking), मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) और पेमेंट यूटिलिटी सर्विस (Payment Utility Service) पर पाबंदी लागू कर दी है।

RBI ने ग्राहकों से कही ये बात
इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC ग्राहकों से नए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ना बनवाने के लिए भी कहा है। बता दें कि बीते दो सालों में एचडीएफसी बैंक के कस्टमर्स को डिजिटल सेवाओं में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, जिसको देखते हुए आरबीआई बैंक ने यह कदम उठाया है। साथ ही RBI ने HDFC बैंक के प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बाधित होने के चलते 21 नवंबर को हुए आउटेज पर भी संज्ञान लिया है।

आरबीआई ने इसे गंभीरता से लेते हुए प्राइवेट क्षेत्र के बैंक HDFC से जवाब मांगा है। बता दें कि हाल ही में HDFC बैंक के डिजिटल बैंकिंग सर्विस में आई समस्या की वजह से UPI पेमेंट, ATM पेमेंट और कार्ड चैनल पेमेंट कई घंटे तक बंद रहे थे। आरबीआई ने इस मामले में बैंक से इसकी वजह पूछी थी। वहीं एचडीएफसी बैंक ने जवाब तलब में कहा था कि बीते दो साल के दौरान इसके सिस्टम और प्रोसेस में पर्याप्त सुधार किए गए हैं। लेकिन RBI ने कहा कि इन दावों के बाद भी समस्या आ रही हैं, यह बेहद गंभीर है।

PNB ने बदला एटीएम से पैसा निकालने का नियम
वहीं आपको ये भी बता दें कि देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB ने एटीएम से पैसा निकालने के नियम में बदलाव किया है। अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए ग्राहकों को ओटीपी डालना अनिवार्य होगा। PNB ATM Card के जरिए कोई भी ग्राहक जो रात आठ बजे से सुबह 8 बजे तक दस हजार रुपये या इससे ज्यादा पैसे निकालते हैं तो उसको वन टाइम पासवर्ड (OTP) डालना अनिवार्य होगा।


स्मार्टफोन स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक्स

स्मार्टफोन स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक्स

जब हम नया मोबाइल खरीदते हैं तो शुरुआत में उसकी स्टाइल और डिजाइन बहुत अच्छी लगती है। मोबाइल की चमचमाती स्क्रीन सबको अपनी ओर आकर्षित करती है। लेकिन कुछ समय बाद जब स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ने लगते हैं तो स्मार्टफोन की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। हम बहुत कोशिश करते हैं कि मोबाइल की स्क्रीन पर एक भी स्क्रैच न आए, लेकिन न चाहते हुए भी कई बार स्क्रैच लग ही जाते हैं। ऐसे में स्क्रीन गंदी लगने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन की स्क्रीन पर लगे स्क्रैच हट जाएंगे और आपके मोबाइल की स्क्रीन फिर से नई लगने लगेगी।

1 मैजिक इरेजर
मैजिक इरेजर स्क्रीन के स्क्रैच हटाने का सबसे अच्छा उपाय है। बता दें कि मैजिक इरेजर का उपयोग वैसे तो गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह मोबाइल की स्क्रीन पर लगे छोटे-छोटे स्क्रैच को भी साफ कर देता है। हालांकि इसका उपयोग करने में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

2 टूथपेस्ट
दांतों को चमकाने वाले टूथपेस्ट से भी मोबाइल स्क्रीन पर लगे स्क्रैच हटा सकते हैं। सबसे पहले कॉटन में थोड़ा सा टूथपेस्ट लें और उसे पूरी स्क्रीन पर अच्छे से लगा दें। हां, स्पीकर को बचाकर रखें। थोड़ी देर बाद साफ कॉटन से उस टूथपेस्ट को साफ कर लें। इससे छोटे-मोटे स्क्रैच हट जाएंगे। या रहे कि जेल वाले टूथपेस्ट का उपयोग न करें, सिर्फ सफेद टूथपेस्ट से यह नुस्खा अपनाएं।

3 कार वैक्स
कार को चमकाने के लिए कार वैक्स पॅालिश का इस्तेमाल किया जाता है। जब कार पर वैक्स से पॉलिश की जाती है तो उस पर लगे छोटे-छोटे स्क्रैच हट जाते हैंं। इस वैक्स का उपयोग आप मोबाइल की स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने में भी कर सकते हैं। थोड़ी-सी पॉलिश स्क्रीन पर लगाकर उसे कॉटन से घिसे। इसके बाद बाद उसे थोड़ी देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद उसे कॉटन से साफ कर लें। आपके फोन की स्क्रीन चमक उठेगी और स्क्रैच भी गायब हो जाएंगे। 

4 बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से भी आप फोन के स्क्रैच को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब उस पेस्ट को कॉटन में लेकर मोबाइल की स्क्रीन पर लगाएं। पेस्ट को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर उसे कॉटन या कपड़े से साफ कर लें। आपके मोबाइल की स्क्रीन चकमने लगेगी और छोट-मोटे स्क्रैच भी हट जाएंगे।

5 पैंसिल इरेज़र
पैंसिल इरेजर से भी फोन के स्क्रैच मिटाए जा सकते हैं। स्क्रैच हटाने के लिए पैंसिल इरेजर से धीरे-धीरे और हल्के हाथों से स्क्रीन पर घिसना है। थोड़ी देर में ही स्क्रीन से छोटे-मोटे खरोंच गायब हो जाएंगे। याद रहे कि इरेजर अच्छी क्वॉलिटी का और सॉफ्ट होना चाहिए।


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?