बिज़नस

रिलायंस-डिज्नी ने जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट साइन किया

कल की बड़ी खबर रिलायंस-डिज्नी के जॉइंट वेंचर से जुड़ी रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायाकॉम 18 और वॉल्ट डिज्नी ने जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट साइन किया है डील के तहत वायाकॉम 18 को स्टार इंडिया में मर्ज किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त किसानों के खाते में जारी की।

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (29 फरवरी) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • मुक्का प्रोटीन्स का IPO ओप होगा। इसमें 4 मार्च तक बोली लगा सकेंगे।
  • वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) का डेटा जारी होगा।
  • भारत हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट इनविट का IPO का दूसरा दिन रहेगा।
  • प्लैटिनम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के IPO का तीसरा और आखिरी दिन रहेगा।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, वायाकॉम 18 और वॉल्ट डिज्नी ने जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट साइन किया है। डील के तहत वायाकॉम 18 को स्टार इंडिया में मर्ज किया जाएगा। नीता अंबानी नई कंपनी की चेयरपर्सन होंगी। वहीं वॉल्ट डिज्नी के पूर्व एग्जीक्यूटिव उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन होंगे।डील पूरी होने के बाद ये भारतीय मीडिया, मनोरंजन और खेल क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी। इसके पास कई भाषाओं में 100 से अधिक चैनल, दो प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म और देश भर में 75 करोड़ का दर्शक आधार होगा। 2025 की शुरुआत में डील पूरी होने की उम्मीद है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (28 फरवरी) को PM किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त किसानों के खाते में जारी कर दी है। PM मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से देशभर के 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की किस्त ट्रांसफर की। इसमें ₹21 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की गई।

इससे पहले 15 नवंबर 2023 को किसान सम्मान निधि की 15वीं किश्त जारी की गई थी। इसमें 18 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा किसानों को ट्रांसफर किए गए थे। इस योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में 6000 रुपए ट्रांसफर करती है।मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग फंक्शन अन्न सेवा के साथ शुरू हुआ। गुजरात के जामनगर में रिलायंस टाउनशिप के जोगवाड गांव में स्थानीय लोगों को खाना खिलाया गया।

अन्न सेवा में 51 हजार स्थानीय लोगों को आमंत्रित गया है। मुकेश अंबानी, अनंत अंबानी, राधिका मर्चेंट ने खुद गांववालों को पारंपरिक गुजराती खाना परोसा। अन्न सेवा में राधिका की मां शैला, पिता वीरेन मर्चेंट और नानी भी शामिल हुईं।गूगल के जेमिनी AI ने गलत इतिहास बताने वाली तस्वीरें और टेक्स्ट जेनरेट कर यूजर्स को नाराज किया है। यह पूरी तरह से अनएक्सेप्टेबल है। गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने अपने कर्मचारियों को भेजे एक इंटरनल मेमो में ये बात कही है।

गूगल ने इस महीने की शुरुआत में जेमिनी AI के जरिए इमेज जेनरेट करने का फीचर लॉन्च किया था। इसमें यूजर्स प्रॉम्प्ट लिखकर इमेज जेनरेट कर सकते हैं। हालांकि कुछ यूजर्स ने इस टूल से जेनरेट इमेज और जवाबों को लेकर सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई थी।हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी पॉपुलर मिड साइज SUV क्रेटा एन-लाइन की डीलरशिप पर ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। दक्षि कोरियाई कार मेकर कंपनी कार 11 मार्च को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

बायर्स इसे 25,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर ऑफलाइन बुक करवा सकते हैं। हुंडई क्रेटा एन लाइन की कीमत 17.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसका सीधा मुकाबला किआ सेल्टोस GTX+ और X-लाइन से रहेगा।क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना लोग काफी कन्वेनिएंट मानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें करीब 50 दिन के लिए बिना किसी ब्याज के पैसों के इस्तेमाल की सुविधा मिलती है। अगर सिबिल स्कोर और इनकम जैसे पैरामीटर सही हो तो क्रेडिट कार्ड मिलना आसान हो जाता है।लेकिन अगर सिबिल स्कोर डाउन हो और सैलरी भी कम हो तो कई बैंक क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते। ऐसे में FD-बैक्ड क्रेडिट कार्ड एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें भी आपको नॉर्मल क्रेडिट कार्ड की तरह ही पेमेंट करने पर रिवॉर्ड और दूसरी सुविधाएं मिलती है।

Related Articles

Back to top button