बिज़नस

मस्क ने OpenAI और सैम अल्टमैन के खिलाफ दायर किया मुकदमा

टेस्ला और X के मालिक एलन मस्क ने OpenAI और उसके चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सैम अल्टमैन समेत कंपनी के कई अन्य लोगों पर मुकदमा दायर किया है। सैन फ्रांसिस्को में गुरुवार को दायर एक लॉसूट के अनुसार, मस्क ने OpenAI-अल्टमैन समेत सभी लोगों पर 2015 में ChatGPT-मेकर को स्थापित करने में मदद करने के दौरान किए गए कॉन्ट्रेक्चुअल एग्रीमेंट्स का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

लॉसूट में कहा गया है कि अल्टमैन ने OpenAI के को-फाउंर ग्रेग ब्रॉकमैन के साथ मिलकर एक ओपन सोर्स, नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के लिए मस्क से संपर्क किया था। यह कंपनी इंसानों के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी डेवलप करती।

OpenAI के मुनाफा कमाने पर फोकस करने से यह समझौता टूटा
मस्क के वकीलों ने मुकदमे में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट समर्थित कंपनी OpenAI के मुनाफा कमाने पर फोकस करने से यह समझौता टूट गया। हालांकि, अब तक इस मुकदमे पर OpenAI, माइक्रोसॉफ्ट और मस्क की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। मस्क ने अल्टमैन के साथ मिलकर 2015 में OpenAI बनाई थी। हालांकि, मस्क ने 2018 में कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।

नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था OpenAI का चैटबॉट ChatGPT
ChatGPT ओपनएआई का चैटबॉट है, जिसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के बाद ChatGPT छह महीने के भीतर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन बन गया। ChatGPT ने माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और कई स्टार्टअप्स के कॉम्पिटिटर चैटबॉट्स के लॉन्च को भी बढ़ावा दिया।

अपनी शुरुआत के बाद से ChatGPT को कई कंपनियों ने अपने डॉक्यूमेंट की समराइजिंग करने से लेकर कंप्यूटर कोड लिखने तक कई तरह के कामों के लिए अपनाया है। जिससे बड़ी टेक कंपनियों के बीच जेनरेटिव AI पर आधारित अपनी पेशकश लॉन्च करने की होड़ शुरू हो गई है।

 

Related Articles

Back to top button