Maruti WagonR Xtra Edition भारत में लॉन्च

Maruti WagonR Xtra Edition भारत में लॉन्च

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी लोकप्रिय हैचबैक वैगनआर का स्पेशल एडिशन लॉन्च कर दिया है। हालांकि इस एडिशन को लेकर कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, और न ही आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध है। बहरहाल, मारुति सुजुकी वैगनआर Xtra एडिशन मॉडल की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर जरूर देखी जा रही हैं।

डिजाइन और इंटीरियर

मारुति सुजुकी वैगनआर के Vxi वर्जन पर उपलब्ध इस मॉडल के साथ अलग से किट उपलब्ध कराने में करीब 23,000 रुपये का खर्च आएगा। इस पर Vxi ट्रिम में मिलने वाले फीचर्स के अलावा नए लिमिटिड एडिशन पर कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। सूची में फ्रंट बंपर प्रोटेक्टर, रियर बंपर प्रोटेक्टर, साइड स्कर्ट, व्हील आर्च क्लैडिंग, बॉडीसाइड मोल्डिंग, फॉग लैम्प गार्निश, अपर ग्रिल क्रोम गार्निश, रियर डोर क्रोम गार्निश, नंबर प्लेट गार्निश, इंटीरियर किट, डिजिटल एयर इनफ्लोटर, ट्रंक ऑर्गनाइज़र, कार चार्जर एक्सटेंडर शामिल हैं।


इंजन में नहीं हुआ कोइ बदलाव


जहां तक ​​इंजन की बात है, मारुति सुजुकी वैगनआर एक्स्ट्रा में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यानी स्टैंडड मॉडल की तरह एक्स्ट्रा वर्जन भी दो इंजन विकल्पों के बीच पेश किया जाता है। इसमें एक 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 5,500 आरपीएम पर 67 बीएचपी की पॉवर और 3,500 आरपीएम पर 90 एनएम पीक टॉर्क देता है। दूसरा विकल्प 1.2-लीटर इंजन है जो 6,000 आरपीएम पर 82 बीएचपी की पॉवर और 4,200 आरपीएम पर 113 एनएम का टॉक देता है। दोनों इंजनों को समान ट्रांसमिशन विकल्प 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी मिलते हैं।  


सुरक्षा के लिहाज से इसमें ड्राइवर एयरबैग, ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), स्पीड अलर्ट सिस्टम, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर आदि मिलते हैं। बताते चलें, कि भारत में इस कार की कीमत 4.80 लाख रुपये से लेकर 6.33 लाख रुपये तय की गई है।


सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने एवं चांदी की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे हाजिर बाजार में सोने का रेट 45,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में 10 ग्राम सोने का रेट 45,550 रुपये पर रहा था। मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में गिरावट से सोने के दाम में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चांदी की कीमत में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में 319 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे चांदी की कीमत 59,608 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 59,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 26 पैसे कमजोर होकर 73.87 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव बढ़त के साथ 1,776 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 22.72 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''यूएस एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) से पूर्व की अटकलों और चीन के एवरग्रांड संकट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितताओं से बाजार को मिले-जुले संकेत मिले। इससे बुलियन में लिवाली को बढ़ावा मिला।''

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा, ''चीन के एवरग्रांड संकट एवं 2021 में निचले स्तर की वृद्धि दर के अनुमान की वजह से एक तरह की असहज स्थिति पैदा हुई। इससे बुलियन में तेजी देखने को मिली। अमेरिकी फेड पॉलिसी मीटिंग से पूर्व सेफ हैवेन में लिवाली देखने को मिली।''