जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, 31 मार्च है अंतिम तारीख

जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, 31 मार्च है अंतिम तारीख

नई दिल्ली: 31 मार्च, वित्त वर्ष 2020-21 का अंतिम दिन है। वहीं, इस वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले आपको कई ऐसे काम निपटाने जरूरी हैं, जिनकी समय सीमा 31 मार्च तय की गई है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फिर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको ऐसे 5 जरूरी काम बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस महीने के अंत तक खत्म न करने से आपको भारी पेनाल्टी देनी पड़ सकती है।

रिवाइज्‍ड रिटर्न
संशोधित या रिवाइज्‍ड टैक्‍स रिटर्न फाइल (ITR) आपको तब फाइल करना होता है, जब आपसे ओरिजनल टैक्‍स रिटर्न फाइल करते वक्त कोई गलती हो जाती है। मानिए अगर आपसे डिडक्‍शन का क्‍लेम भूल जाना, इनकम या बैंक अकाउंट को न रिपोर्ट करने जैसी गलतियां हो गई हैं, तो आपको ये आईटीआर फाइल करना होता है। इसके अलावा अगर आप ITR फाइल कर चुके हैं, लेकिन इसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आप संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।


फाइलिंग बिलेटेड
किसी वित्‍त वर्ष के लिए ITR फाइल करने की मूल टाइम लिमिट खत्‍म होने के बाद बिलेटेड रिटर्न फाइल किया जाता है। इसके लिए करदाता को पेनाल्टी देनी पड़ती है। बिलेटेड आईटीआर दस हजार रुपये की लेट फाइलिंग फीस के साथ 31 मार्च 2021 से पहले जमा करना होगा।

एडवांस टैक्स फाइल
अगर एडवांस टैक्स फाइल की बात करें तो ये तब देते हैं, जब इनकम टैक्‍स कानून के तहत आपकी टैक्‍स देनदारी साल में दस हजार रुपये से ज्यादा होती है। तो आपको चार किस्तों में 15 जुलाई, 15 सितंबर, 15 दिसंबर और 15 मार्च से पहले एडवांस टैक्‍स देना पड़ता है। अगर आप एडवांस टैक्‍स का पेमेंट नहीं करते हैं तो आप पर पेनाल्टी लगाया जा सकता है।


आधार को पैन से लिंक करना
अगर आपने अब तक अपने Aadhar Card को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो फिर आपको 31 मार्च 2021 कर ये काम निपटा लेना होगा। क्योंकि मौजूदा नियमों के तहत पैन को आधार नबंर से जोड़ना अनिवार्य है। बता दें कि सरकार ने इससे पहले आधार को पैन से लिंक कराने की अवधि  30 जून 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है। वहीं, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना तो देना ही होगा, साथ ही 1 अप्रैल 2021 से आपका पैन कार्ड भी निष्क्रिय हो जाएगा।

विवाद से विश्‍वास स्‍कीम
केंद्र की मोदी सरकार ने ‘विवाद से विश्‍वास’ स्‍कीम की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। इस योजना के तहत डेक्‍लेरेशन फाइल करने के लिए अंतिम समय सीमा 31 मार्च तक है। वहीं, भुगतान के लिए 30 अप्रैल तक वक्त दे दिया गया है। बता दें कि इस स्कीम का मकसद लंबित कर विवादों का समाधान करना है।


Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी

Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी

भारतीय मार्केट में 350cc सेग्मेंट के बाइक्स की डिमांड हमेशा से रही है. दमदार इंजन और बेहतरीन परफॉर्मेंस के चलते इस सेग्मेंट में Royal Enfield की बाइक्स का दबदबा रहा है. हालांकि इस सेग्मेंट में रॉयल एनफिल्ड क्लॉसिक 350 सबसे अधिक बेची जाने वाली बाइक है, लेकिन कंपनी की सबसे सस्ती बुलेट ने बीते मार्च महीने में बहुत बढ़िया प्रदर्शन करते हुए बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी दर्ज की है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते मार्च महीने में Classic 350 की बिक्री में 30.41 परसेंट का वृद्धि देखने को मिला है. इस दौरान कंपनी ने इस बाइक के 31,696 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले वर्ष के मार्च महीने में महज 24,304 यूनिट्स थी. ये लंबे समय से कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक है और युवाओं द्वारा खासी पसंद की जाती है. कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर कार्य कर रही है जिसे जल्द ही मार्केट में उतारा जाएगा. 




वहीं दूसरे पायदान पर कंपनी की किफायती क्रूजर बाइक Meteor 350 ने अतिक्रमण जमाया है. कंपनी ने इस बाइक को पिछले वर्ष के अंत में मार्केट में लॉन्च किया था. बीते मार्च महीने में इस बाइक के कुल 10,596 यूनिट्स की बिक्री की गई है. क्रूजर सेग्मेंट में ये बाइक सबसे अधिक प्रसिद्ध है और बेस्ट सेलिंग है. इस बाइक को मार्केट में थंडरबर्ड के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश किया गया है. 


रॉयल एनफील्ड की सबसे सस्ती बाइक Bullet 350 ने मार्च महीने में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. बीते मार्च महीने में कंपनी ने इस बाइक के कुल 9,693 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले वर्ष के मार्च महीने के मुकाबले पूरे 286.64 परसेंट अधिक है. पिछले वर्ष के मार्च महीने में कंपनी ने इस बाइक के महज 2,507 यूनिट्स की बिक्री की थी. 




कंपनी की Electra 350 ने भी बीते मार्च महीने में ग्रोथ दर्ज की है, इस दौरान कंपनी ने इस बाइक के कुल 4,914 यूनिट्स की बिक्री की है. जो कि पिछले वर्ष के मार्च महीने में महज 3,160 यूनिट्स थी. वहीं इस सेग्मेंट में होंडा की हाल ही में पेश की गई Honda CB350 ने भी अपना नाम दर्ज कराया है और सेग्मेंट की पांचवी बेस्ट सेलिंग बाइक बनी है. बीते मार्च महीने में इस बाइक के कुल 4,302 यूनिट्स की बिक्री की गई है. 


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह