बिज़नस

केटीएम ने पेश की अपनी नई 390 ड्यूक, जानें फीचर और कीमत

KTM ने हिंदुस्तान में अपनी नयी 399cc-आधारित 390 Duke लॉन्च की है. इसके अलावा, इस प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नयी एंड्यूरो-स्टाइल मोटरसाइकिल को भी हिंदुस्तान में परीक्षण करते हुए देखा गया है. रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 और ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400X के लॉन्च के साथ, बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस और केटीएम 390 एडवेंचर को भी जल्द ही अपडेट किया जाएगा. वहीं 2024 KTM 390 एडवेंचर भी बाजार में आ रही है. पहली बार, नए 390 एडवेंचर टेस्ट म्यूल्स को हिंदुस्तान में परीक्षण करते हुए देखा गया है. इस नयी बाइक में नया हेडलाइट डिजाइन है, जिसमें वर्टिकली स्टैक्ड हेडलाइट असेंबली में दो प्रोजेक्टर मिलते हैं.

डिज़ाइन
इस मॉडल में, ऊपर दिख रहा बड़ा प्रोजेक्टर लो-बीम के लिए है और नीचे छोटा प्रोजेक्टर हाई-बीम के लिए है. इन दोनों हेडलाइट्स में प्रोजेक्टर के अंदर एलईडी मिलने की आसार है. प्रोजेक्टर हेडलाइट सेटअप को घेरने वाला 4-भाग वाला स्प्लिट एलईडी डीआरएल डिज़ाइन है. इसके ऊपर एक लंबी विंडस्क्रीन है.

मौजूदा 390 एडवेंचर के विपरीत, इसमें बड़ा फ्रंट नोज भी मिलता है. सामने की ओर, लंबी यात्रा के लिए पूरी तरह से समायोज्य अमेरिकन डॉलर टेलीस्कोपिक WP APEX फोर्क मौजूद हैं. वहीं रियर में मोनो-शॉक सेटअप है जिसमें प्री-लोड और रिबाउंड एडजस्टमेंट भी होगा. सीट की ऊंचाई अधिक है और हमें आशा है कि इसमें बड़ा फ्यूल टैंक मिलेगा.

हार्डवेयर
भारत में परीक्षण के दौरान देखे गए मॉडल को देखने से पता चलता है कि केटीएम और बजाज की जोड़ी भिन्न-भिन्न ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ भिन्न-भिन्न वेरिएंट बना सकती है. ऐसा इसलिए बोला जा रहा है क्योंकि हाल ही में विदेश में देखे गए मॉडल में 21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर वायर-स्पोक व्हील के साथ-साथ पतले ऑफ-रोड टायर भी दिए गए हैं. हिंदुस्तान में देखी गई 2024 केटीएम 390 एडवेंचर छोटे 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर व्हील साइज़ के साथ-साथ मोटे टायरों के साथ आती है. यह सभी हार्डवेयर एडीवी चरित्र के अनुरूप थोड़े परिवर्तन के साथ नए 390 ड्यूक में ले जाने की आसार है.

पॉवरट्रेन
भारत में देखी गई 2024 केटीएम 390 एडवेंचर में भी 390 ड्यूक की तरह ही लिक्विड-कूल्ड 399cc सिंगल-सिलेंडर इंजन और 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा. यह इंजन 45 bhp पावर और 40 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. KTM समान अंडर-बेली एग्ज़ॉस्ट सेटअप के साथ कुछ इलेक्ट्रॉनिक राइडिंग सहायता भी प्रदान करेगा. इसमें कनेक्टिविटी के साथ टीएफटी स्क्रीन भी होगी.

Related Articles

Back to top button