बिज़नस

Jio के इस छोटू डिवाइस से यूजर्स को मिलेगी धमाकेदार स्पीड

Reliance Jio Air Fiber 5g in India: आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर डिपेंड है. यदि कुछ मिनट के लिए भी दुनिया से इंटरनेट का कनेक्शन कट कर दिया जाएग तो विश्व भर में भूचाल आ सकता है. आज शॉपिंग, ट्रेवलिंग, बैंकिंग, डिजिटल वर्ल्ड समेत हर स्थान इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है. इंटरनेट के लिए अब मोबाइल के साथ साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी तेजी से बढ़े हैं. टेलीकॉम कंपनियां अब अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन को बेहतर करने में जुटी है. हिंदुस्तान की नंबर एक कंपनी रिलायंस जियो यूजर्स को ब्रॉडबैंड की एक खास सुविधा देने जा रही है. अभी तक ब्रॉडबैंड में केबल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब जियो (Reliance Jio) एक ऐसा डिवाइस लेकर आ रही है जिसमें आपको बिना बिना किसी तार के हाई गति इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है.

रिलायंस जियो के जिस डिवाइस की हम बात कर रहे हैं वह Jio AirFiber है. कंपनी जियो एयर फाइबर को बहुत जल्द यूजर्स के लिए लॉन्च कर सकती है. रिलायंस ने इसके बारे में पिछले वर्ष अपनी एनुअल जनरल मीटिंग AGM 2022 में दी थी. जियो एयर फाइबर ब्रॉडबैंड की दुनिया में क्रांति ला सकता है क्योंकि इसमें बिना तार के यूजर्स को रॉकेट की तरह तेज इंटरनेट गति मिलने वाली है.

यूजर्स को मिलेगी धमाकेदार स्पीड

इसके नाम से ही समझा जा सकता है कि इसमें एयर के थ्रू इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी. यानी Jio AirFiber एक वाईफाई डिवाइस होगा. रिलायंस जियो एयर फाइरब को दो वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है. एक वेरिएंट पोर्टेबल वाई-फाई राउटर होगा जबकि दूसरा नॉन पोर्टेबल वर्जन होगा. आप जियो एयर फाइबर में केवल एक बटन को क्लिक करके 1GB तक की तगड़ी इंटरनेट गति पा सकेंगे.

Jio AirFber की कीमत 

फिलहाल अभी तक रिलायंस की तरफ से जियो एयर फाइबर की मूल्य और वेरिएंट की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है. लीक्स की मानें तो इसको कंपनी 5 हजार रुपये से लेकर 6 हजार रुपये के बीच में लॉन्च कर सकती है. वहीं यदि इसकी उपलब्धता के बारे में बात की जाए तो यह WiFi डिवाइस इस वर्ष के अंत तक बाजार में नजर आ सकता है. हो सकता है कि रिलायंस दीवाली से पहले इसे लॉन्च कर दे.

ब्रॉडबैंड से कई गुना तेज होगी स्पीड

अभी इस ब्रॉडबैंड के लिए वायर कनेक्शन लगवाते हैं और फिर घर में हॉटस्पॉट से इंटरनेट चलाते हैं ठीक इसी तरह आप जियो एयर फाइबर से इंटरनेट चला पाएंगे बस इसमें किसी भी तरह का वायर कनेक्शन नहीं होगा. कंपनी का बोलना है कि यह जियो एयर फाइबर वॉयर ब्रॉडबैंड की तुलना में कई गुना तेज इंटरनेट गति देगा. हालांकि आपको कितनी इंटरनेट गति मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके क्षेत्र में इंटरनेट की सिग्नल स्ट्रेंथ क्या है. आप जियो एयर फाइबर की सहायता से 8K रेजोल्यूशन तक के वीडियो प्ले कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button