बिज़नस

ITR Filing 2024: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से पहले कर ले ये काम

हर वर्ष की तरह आयकर रिटर्न फाइल करने का समय आ रहा है.  इसके लिए 31 जुलाई की तारीख तय होती है. हालांकि विशेष हालात में गवर्नमेंट इसे कई बार आगे भी बढ़ा सकती है. ऐसे में यदि आप टैक्सपेयर हैं तो आपके लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने से पहले कुछ होमवर्क करना भी महत्वपूर्ण है. आपको ठीक इनकम टैक्स फॉर्म भरने, ठीक टैक्स प्रबंध चुनने और अपने आधार को पैन से लिंक करने के बारे में पता होना चाहिए. यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो ये काम अभी कर लें, ताकि अंतिम तारीख के समय आप परेशान न हो सकें. आइए, हम यहां ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातों की चर्चा करते हैं.

ऑनलाइन फॉर्म

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वित्तीय साल 2023-24 के लिए सभी इनकम टैक्स फॉर्म की औनलाइन और ऑफलाइन उपयोगिता पहले ही जारी कर दी है. इनमें आईटीआर-1, आईटीआर-2, आईटीआर-3, आईटीआर-4 और आईटीआर-6 शामिल हैं. इनमें आपको सबसे पहले यह देखना है कि आप किस फॉर्म के लिए एलिजिबल हैं. यानी आपको कौन सा फॉर्म चुनना है. हर फॉर्म, भिन्न-भिन्न तरह के टैक्सपेयर के लिए होते हैं.

अकाउंट का सक्रिय होना जरूरी

आपके पास आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर रजिस्टर्ड आईडी और सक्रिय पैन कार्ड होना चाहिए ताकि आप अपना टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकें.

पैन आधार से लिंक करा लें

अगर आपका पैन अभी तक आधार से लिंक नहीं है तो बिना देरी इन्हें लिंक करा लें. आप औनलाइन सरलता से लिंक करा सकते हैं. इनकम टैक्स विभाग ने हाल ही में बोला है कि करदाताओं को 31 मई से पहले अपने पैन को आधार से लिंक कर लेना चाहिए. यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया है, तो उन्हें हाई दर पर टैक्स कटौती से बचने के लिए ऐसा करना चाहिए. इसके लिए आप 23 अप्रैल, 2024 के CBDT सर्कुलर नंबर 6/2024 का संदर्भ ले सकते हैं.

टैक्स प्रबंध का चुनाव

यह ध्यान रखना जरूरी है कि यदि आप टैक्स प्रबंध में छूट का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको पुरानी टैक्स प्रबंध को चुनना होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि नयी टैक्स प्रबंध डिफ़ॉल्ट प्रबंध है, इसलिए करदाताओं को पुराने प्रावधानों के अनुसार अपना इनकम टैक्स चुकाना चाहते हैं तो उन्हें पुरानी प्रबंध को चुनना होगा.

ऑफ़लाइन उपयोगिता

आयकर फॉर्म औनलाइन फाइल करना अधिक सुविधाजनक है, लेकिन ऑफ़लाइन उपयोगिता का इस्तेमाल करके कोई भी आईटीआर ऑफ़लाइन भी फाइल कर सकता है. उपयोगिता को पोर्टल से ‘डाउनलोड’ सेक्शन से डाउनलोड किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button