IT कंपनियों के नतीजों ने दिखाई इकोनॉमी में सुधार की तस्वीर, इन कंपनियों को दिसंबर तिमाही में हुआ जबरदस्त फायदा

IT कंपनियों के नतीजों ने दिखाई इकोनॉमी में सुधार की तस्वीर, इन कंपनियों को दिसंबर तिमाही में हुआ जबरदस्त फायदा

जीएसटी संग्रह और अन्य आर्थिक संकेतकों के साथ-साथ देश की इकोनॉमी में सुधार की गवाही आइटी कंपनियों के तिमाही नतीजे भी दे रहे हैं। देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस ने दिसंबर, 2020 को समाप्त हुई तिमाही में 5,197 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। सालभर पहले के 4,457 करोड़ के मुकाबले कंपनी के मुनाफे में 16.6 फीसद की वृद्धि हुई है। आइटी फर्म विप्रो का मुनाफा भी करीब 21 फीसद बढ़ा है।

इन्फोसिस ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2020) में कंपनी का राजस्व 12.3 फीसद बढ़कर 25,927 करोड़ रुपये रहा। सालभर पहले यह 23,092 करोड़ था।

Infosys के सीईओ और एमडी सलिल पारेख ने कहा, 'इन्फोसिस की टीम ने एक और तिमाही में शानदार नतीजे दिए हैं। डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर केंद्रित रहते हुए क्लाइंट के अनुरूप रणनीति ने हमें लगातार विकास की राह पर आगे बढ़ाया है। वैनगार्ड, डेमलर और रोल्स रॉयस जैसी अग्रणी कंपनियों के साथ क्लाइंट पार्टनरशिप इन्फोसिस की डिजिटल एवं क्लाउड कैपेबिलिटी का प्रमाण है।' उन्होंने आगे भी बेहतर प्रदर्शन का भरोसा जताया।

आइटी फर्म विप्रो ने भी बीती तिमाही में करीब 21 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 2,968 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी का मुनाफा 2,455.9 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी का राजस्व 15,470.5 करोड़ रुपये से 1.3 फीसद बढ़कर 15,670 करोड़ रुपये रहा।

व्रिपो के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर थियरी डेलापोर्ट ने कहा, 'व्रिपो ने लगातार दूसरी तिमाही में ऑर्डर बुकिंग, रेवेन्यू और मार्जिन के मामले में मजबूत प्रदर्शन किया है। हमने कांटिनेंटल यूरोप में अपनी सबसे बड़ी डील की है।' उन्होंने कहा कि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, डिजिटल ऑपरेशंस एवं क्लाउड सर्विस की मांग लगातार बढ़ रही है। कंपनी ने एक रुपये प्रति शेयर के लाभांश का एलान किया है।


उल्लेखनीय है कि देश की सबसे बड़ी आइटी फर्म टीसीएस ने शुक्रवार को तिमाही नतीजे जारी किए थे। बीती तिमाही में कंपनी का मुनाफा 7.2 फीसद बढ़कर 8,701 करोड़ रुपये रहा। सालभर पहले कंपनी का मुनाफा 8,118 करोड़ रुपये था।


इस बड़े बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा

इस बड़े बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देने का एलान किया है। इसके तहत आप घर बैठे ही कैश निकाल सकते हैं और जमा भी कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बैंक कई तरह की सुविधाएं देगा। जिन का इस्तेमाल घर बैठे ही किया जा सकता है। कहने का मतलब ये है कि आपको उन सभी कामों के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। ये तमाम सुविधाएं डोरस्टेप बैंकिंग के अंतर्गत आती हैं।

खास बात ये है कि डोरस्टेप बैंकिंग का इस्तेमाल करने पर आपको बैंक की ओर से नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर आदि का पिक अप, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म डिपॉजिट रसीद घर पर ही भेज दी जाएगी।

स्टेट बैंक में मिनिमम लिमिट 1,000 रुपये और मैक्सिमम लिमिट 20,000 रुपये की है। कैश विड्रॉल के लिए रिक्वेस्ट से पहले बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होना जरूरी है। ऐसा नहीं होने पर ट्रांजैक्शन रद्द हो जाएगा।

एसबीआई ने डोरस्टेप बैंकिंग के बारें में ट्वीट करके जानकारी दी है। बैंक की ओर से कहा गया है कि अब से आपका बैंक आपके द्वार पर है। आज ही डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें और कई सुविधाएं का लाभ घर बैठे ही उठाए।

ऐसे उठा सकते हैं डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ
गौर करने की बात ये है कि बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के जरिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

अवकाश के दिनों को छोड़कर बाकी दिन टोल फ्री नंबर 1800111103 पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल की जा सकती है। एसबीआई के डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए ग्राहक बैंक की वेबसाइट को भी देख सकते हैं। वहां पर इस बारें में जानकारी उपलब्ध है। इसके अलावा चाहें तो कस्टमर बैंक की शाखा में भी संपर्क कर सकते हैं।

जानें कौन-कौन नहीं उठा पाएगा डोर स्टेप बैंकिग का फायदा
-अवयस्कों के खाते यानी माइनर अकाउंट्स।

-गैर-व्यक्तिगत प्रकृति वाले खाते।

-ज्वॉइंट खाते वाले ग्राहक को।

यहां जानें डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के बारें में
डोरस्टेप सर्विस के तहत बैंक का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और आपके कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देगा। इस सर्विस के तहत द्वारा ग्राहक चेक जमा करने, पैसे निकालने और जमा करने, जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी कई सुविधाओं का घर बैठ लाभ ले सकते हैं।

इस सर्विस से 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व दृष्टि बाधित लोगों को अपने घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने में हेल्प मिलेगी।


The Family Man 2, आर्या 2 और दिल्ली क्राइम 2 समेत ओटीटी पर रिलीज़ होंगे इन सीरीज़ के सीक्वल       Aamir Ali ने ‘मिस्ट्री गर्ल’ पर तोड़ी चुप्पी, बोले...       Kapil Sharma ने जया प्रदा से जाहिर की दिल की बात, कहा...       Bigg Boss 14: घरवालों की नज़रों के सामने से ‘बिग बॉस’ ने छीन लिया उनका राशन       Bigg Boss 14 : SHOCKING! विकास गुप्ता के बाद अब एजाज़ ख़ान घर से बाहर       Bigg Boss 14: देवोलीना भट्टाचार्य सलमान खान से सहमत नहीं       सियासत की गहराई छूने से चूकी सितारों की भव्यता में डूबी प्राइम की वेब सीरीज़ 'तांडव', पढ़ें पूरा रिव्यू       Tandav Web Series से सियासत में उबाल, एमपी सरकार के मंत्री ने अमेज़न CEO को ख़त लिखकर दी यह चेतावनी       इस एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर शेयर कीं तस्वीरें, पति अनस को लेकर कही ये बात       'धाकड़' बनकर कंगना रनोट मचा रहीं क़त्ले-आम, इस तारीख़ को सिनेमाघरों में होगी रिलीज़       लाइगर बन दहाड़े 'अर्जुन रेड्डी' विजय देवरकोंडा, करण जौहर ने जारी किया फ़र्स्ट लुक       Tandav Web Series से जुड़े 96 लोगों के ख़िलाफ़ बिहार की अदालत में शिकायत       सूचना प्रसारण मंत्रालय से विमर्श के बाद निर्देशक अली अब्बास ज़फ़र ने बिना शर्त मांगी माफ़ी       तीसरे दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया के मिली 54 रन की बढ़त       पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को रौंदा, जो रूट ने ठोका दोहरा शतक       जानिए किस टूर्नामेंट का आयोजन पहले कराना चाहते हैं BCCI बॉस सौरव गांगुली       सातवें विकेट के लिए सुंदर और शार्दुल ने की दमदार साझेदारी, सातवें आसमान पर टीम के हौसले       सुरेश रैना को IPL 2021 के लिए CSK रीटेन करेगी या नहीं इस पर बना सस्पेंस       धाकड़ खिलाड़ियों से सजी मुंबई की टीम T20 टूर्नामेंट से हुई बाहर       ICU में कराना पड़ा भर्ती, भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर बीएस चंद्रशेखर हुए बीमार