भारत का पहला हाइब्रिड स्कूटर किया यामाहा ने लॉन्च, जानें क्या है कीमत

भारत का पहला हाइब्रिड स्कूटर किया यामाहा ने लॉन्च, जानें क्या है कीमत

यामाहा मोटर इंडिया ने भारत में अपने नए Fascino 125 FI हाइब्रिड मॉडल को लॉन्च कर दिया है। जिसके डिस्क ब्रेक वर्जन की कीमत 76,530 जबकि ड्रम ब्रेक वर्जन की कीमत 70,000 (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की गई है। बताते चलें, कि यह मॉडल जुलाई 2021 के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगा। Yamaha Fascino 125 FI हाइब्रिड, एक स्टाइलिश मॉडल है।

इंजन और पॉवर

Yamaha Fascino 125 FI में एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड (Fi) 125 cc ब्लू कोर इंजन दिया गया है। जो 6,500rpm पर 8.2 PS की पावर और 5,000rpm पर 10.3nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही यह साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच से भी लैस है, जो भारत में सभी यामाहा दोपहिया वाहनों के लिए एक स्टैंडर्ड विशेषता है।

कलर विकल्प और फीचर्स

इस मॉडल का डिस्क ब्रेक वर्जन विविड रेड स्पेशल, मैट ब्लैक स्पेशल, कूल ब्लू मैटेलिक, डार्क मैट ब्लू, सुवे कॉपर, येलो कॉकटेल, सियान ब्लू, विविड रेड और मैटेलिक ब्लैक में उपलब्ध है। वहीं ड्रम ब्रेक वर्जन विविड रेड, कूल ब्लू मैटेलिक, येलो कॉकटेल, डार्क मैट ब्लू, सुवे कॉपर, सियान ब्लू और मैटेलिक ब्लैक में उपलब्ध है। बताते चलें, कि इस स्कूटर का डिस्क ब्रेक वर्जन भी ब्लूटूथ यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट एक्स ऐप से लैस है और इसमें स्टैंडर्ड मॉडल की तरह एलईडी हेडलाइट्स, डीआरएल, एलईडी टेल लाइट और डिजिटल इंस्ट्रुमेंटेशन दिए गए हैं। प्राप्त करता है।


नया Fascino 125 FI हाइब्रिड स्कूटर में स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम है। बता दें, एसएमजी एक इलेक्ट्रिक मोटर के रूप में कार्य करता है जो एक ठहराव से तेज होने पर इंजन की सहायता करता है। यामाहा के अनुसार, यह फंक्शन टेंडेम राइडिंग में या चढ़ाई के दौरान शुरुआती एक्सीलिरेशन के दौरान डगमगाने को कम करता है। जानकारी के लिए बता दें, जापानी निर्माता बहुत जल्द भारतीय बाजार में RayZR हाइब्रिड भी लॉन्च करेगी। यह आधिकारिक तौर पर Fascino हाइब्रिड के साथ पेश किया गया था, और यह वर्जन 125cc, SMG- बूस्टेड पावरट्रेन के साथ आएगा।


सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत भी चढ़ी, जानें क्या हो गए हैं रेट

सोने एवं चांदी की कीमतों में बुधवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे हाजिर बाजार में सोने का रेट 45,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में 10 ग्राम सोने का रेट 45,550 रुपये पर रहा था। मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये के मूल्य में गिरावट से सोने के दाम में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चांदी की कीमत में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में 319 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे चांदी की कीमत 59,608 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 59,289 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये 26 पैसे कमजोर होकर 73.87 के स्तर पर रह गया।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव बढ़त के साथ 1,776 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 22.72 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''यूएस एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) से पूर्व की अटकलों और चीन के एवरग्रांड संकट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितताओं से बाजार को मिले-जुले संकेत मिले। इससे बुलियन में लिवाली को बढ़ावा मिला।''

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा, ''चीन के एवरग्रांड संकट एवं 2021 में निचले स्तर की वृद्धि दर के अनुमान की वजह से एक तरह की असहज स्थिति पैदा हुई। इससे बुलियन में तेजी देखने को मिली। अमेरिकी फेड पॉलिसी मीटिंग से पूर्व सेफ हैवेन में लिवाली देखने को मिली।''