यूपी में ईवी को लेकर नयी पॉलिसी शुरू

यूपी में ईवी को लेकर नयी पॉलिसी शुरू
देश के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड और सप्लाई तेजी से बढ़ रही है. ये आने वाले दिनों में और भी तेजी से बढ़ेगी. हिंदुस्तान गवर्नमेंट के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि राष्ट्र के अंदर 1.8 मिलियन यानी 18 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इलेक्ट्रिक व्हीकल की सबसे अधिक डिमांड उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में है. अब तक जो रजिस्ट्रेशन हुए हैं उसमें उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 4,14,978, दिल्ली में 1,83,074 और महाराष्ट्र में 1,79,087 रजिस्ट्रेशन शामिल हैं. पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड में तेजी आई है. वहीं, गवर्नमेंट सब्सिडी के जरिए इन्हें प्रमोट कर रही है. बता दें कि राष्ट्र के अंदर 5,151 पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस हैं. जिसमें सबसे अधिक 660 तमिलनाडु में और 539 दिल्ली में हैं.

यूपी में ईवी को लेकर नयी पॉलिसी शुरू
उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक पॉलिसी को स्वीकृति दी है. राज्य गवर्नमेंट ने बोला है कि उसका मकसद 3 लक्ष्‍यों को हासिल करना है. पहले लक्ष्‍य के अनुसार गवर्नमेंट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर सब्सिडी देगी. दूसरे लक्ष्‍य के अनुसार राज्‍य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग पर जोर दिया जाएगा. तीसरा लक्ष्‍य चार्जिंग स्‍टेशन और बैटरी स्‍वैपिंग सेंटर बनाने वालों को छूट देना है. पॉलिसी में बोला गया है कि राज्‍य में जो भी व्‍यक्ति नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदेगा, उसे सब्सिडी मिलेगी. नए इलेक्ट्रिक व्हीकल के फैक्‍ट्री प्राइस पर 15% तक सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी सभी प्रकार के EV पर लागू होगी. इसमें टू-व्हीलर से लेकर इलेक्ट्रिक बसें तक शामिल होंगी.

हरियाणा में ईवी पर 6 लाख की छूट
हरियाणा गवर्नमेंट ने राज्य के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) पॉलिसी को स्वीकृति दे दी है. साथ ही, ईवी मैन्युफैक्चरर्स को कई फाइनेंशियल इंसेंटिव की पेशकश की. सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई राज्य के कैबिनेट मंत्रियों की बैठक के बाद ईवी पॉलिसी को जारी किया गया. राज्य की नयी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ईवी मैन्युफैक्चरर्स को फिक्स्ड कैपिटल इंवेस्टमेंट (FCI), एम्पलॉयमेंट जेनेरेशन, नेट एसजीएसटी, स्टांप ड्यूटी जैसे फाइनेंशियल इंसेंटिव देती है. गवर्नमेंट कुल 20 वर्षों के लिए इलेक्ट्रिसिटी चार्जेस में छूट के साथ स्टाम्प ड्यूटी की 100% रिइंबर्समेंट की भी पेशकश कर रही है. इस पॉलिसी से ईवी खरीदने वाले ग्राहकों 6 लाख तक की छूट मिलेगी.

इलेक्ट्रिक व्हीलक पर दिसंबर में डिस्काउंट
ओला इलेक्ट्रिक ने दिसंबर महीने में अपने धमाकेदार ऑफर्स लेकर आई है. कंपनी के S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 10000 रुपए का डिस्काउंट मिल रहा है. डिस्काउंट के बाद इसकी मूल्य लगभग 1.30 लाख रुपए हो जाएगी. इसके अतिरिक्त कंपनी ने जीरो डाउन पेमेंट और 2499 रुपए तक की हर महीने की EMI पर खरीदने का ऑफर दे रही है. इसके अतिरिक्त इस प्रोग्राम के बाकी ऑफर आपको S1 और S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 लोगों को शेयर करना है, इसे शेयर करने के बाद आपको 4500 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा.