अगर आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया है तो जरूरत करें ये काम

अगर आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया है तो जरूरत करें ये काम

अगर आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया है तो चिंता की कोई बात नहीं. क्योंकि अब आप आधार को पैन (PAN-Aadhaar) घर बैठे लिंक करा सकता है. वो भी बहुत आसान तरीके से. जिसके लिए आपको न तो कहीं जाने की जरूरत है और ना ही कोई पैसा खर्च करना पड़ेगा. बता दें कि पैन को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारी 31 दिसंबर 2019 है.

आखिरी तारीख तक आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपका पैन हमेशा के लिए बंद हो सकता है. सरकारी की किसी भी पॉलिसी का लाभ पाने के लिए आपके अपने पैन को आधार से जरूर लिंक कराना होगा. सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि इनकम टैक्स (Income Tax) के सेक्शन 139AA के तहत आधार-पैन लिंक (PAN-Aadhaar link) करना अनिवार्य है.

आपने भी अपना आधार पैन से लिंक नहीं कराया तो आखिरी तारीख तक इंतजार ना करें और आज ही इसे लिंक करा लें. इसके लिए आपको यहां दिए हुए नियमों को फोलो करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आपने मोबाइल से फोन से UIDPN टाइप करें. इसके बाद स्पेस देकर अपना आधार नंबर और उसके बाद पैन नंबर दर्ज करें. जैसे UIDPAN टाइप करें. और इस मैसेज को 567678 या 56161 पर सेंड कर दें. इसके बाद आयकर विभाग (Income Tex Department) आपके दोनों नंबर को लिंक प्रोसेस में डाल देगा.

इसके अलावा आप NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड या UTI इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज (UTIITL) को भी SMS भेज कर अपने आधार को पैन से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको NSDL को 567678 पर मैसेज भेजना होगा. वहीं अगर आप UTIITL से अपना आधार पैन लिंक कराना चाहते हैं तो 56161 पर मैसेज भेजें. इसके लिए भी आपको कोई फीस नहीं देनी होगी.