बिज़नस

Hyundai ने लॉन्च किया Inster EV का टीजर, जाने इसकी खासियत

कार न्यूज़ डेस्क – हुंडई मोटर्स ने हिंदुस्तान में माइक्रो एसयूवी कैस्पर का ट्रेडमार्क दाखिल करके बाजार में हलचल मचा दी है. अभी यह एसयूवी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री के लिए मौजूद है, लेकिन हुंडई ने हिंदुस्तान में कैस्पर के इलेक्ट्रिक वर्जन का टीजर जारी किया है, जिसका नाम इंस्टर रखा गया है. हुंडई 27 जून को बुसान मोबिलिटी शो 2024 में इस माइक्रो एसयूवी इंस्टर का ग्लोबल डेब्यू करेगी.

हुंडई इंस्टर ईवी: यह क्या है?
कैस्पर को ग्रैंड आई10 निओस से लिया गया है और आशा है कि इसके इलेक्ट्रिक वेरिएंट के समान ही आयाम होंगे. पेट्रोल इंजन वाली कैस्पर की लंबाई 3,595 मिमी, चौड़ाई 1,386 मिमी, ऊंचाई 1,575 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,400 मिमी है. इंस्टर में आगे की तरफ एक अनोखा स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन है, जिसमें गोलाकार हेडलाइट्स हैं जो स्लीक एलईडी डीआरएल और नए एलईडी डीआरएल से घिरे हैं जो संकेतक के रूप में कार्य करते हैं.

हुंडई के टीजर से पता चलता है कि इंस्टर अपने प्रतिद्वंद्वी टाटा पंच ईवी के समान फ्रंट चार्जिंग लिड के साथ आएगा. हालांकि, साइड प्रोफाइल का विवरण अभी साफ नहीं है. पीछे की तरफ सिल्हूट कैस्पर के समान दिखता है. पीछे की तरफ, यह टेल लैंप और इंडिकेटर्स के लिए हुंडई के अनूठे ईवी पिक्सेल ग्राफिक्स प्रदर्शित करता है. हुंडई ने इंस्टर के केबिन का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कोरियाई ऑटोमोबाइल निर्माता का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 355 किमी (WLTP) की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा.

हुंडई इंस्टर ईवी: प्रतिद्वंद्वी
भारत में हुंडई इंस्टर ईवी के लॉन्च के साथ, यह टाटा मोटर्स की लोकप्रिय एसयूवी टाटा पंच के साथ प्रतिस्पर्धा करती नजर आएगी. वर्तमान में, टाटा पंच ईवी दो बैटरी पैक वेरिएंट के साथ आता है. पहला बैटरी पैक 25 kWh बैटरी वाला मानक मॉडल है और दूसरा 35 kWh बैटरी वाला लॉन्ग-रेंज एडिशन है. टाटा मोटर्स के अनुसार, स्टैण्डर्ड एडिशन 80 बीएचपी और 114 एनएम का टॉर्क पैदा करता है और 315 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है, जबकि लॉन्ग-रेंज वर्जन 121 बीएचपी और 190 एनएम का टॉर्क पैदा करता है और 421 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है. स्टैण्डर्ड पंच ईवी की शुरुआती मूल्य 10.99 लाख रुपये है और लॉन्ग-रेंज एडिशन की मूल्य 15.49 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है.

Related Articles

Back to top button