ज्यादा रिटर्न के लिए ईपीएफ से एनपीएस में ट्रांसफर कर सकते हैं फंड

ज्यादा रिटर्न के लिए ईपीएफ से एनपीएस में ट्रांसफर कर सकते हैं फंड
अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो कुछ तय शर्तों के साथ अपने ईपीएफ खाते को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में ट्रांसफर कर सकते हैं। पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) इसकी अनुमति देता है। 

लंबी अवधि में रिटायरमेंट की योजना बना रहे लोगों के लिए लोकप्रिय विकल्प है एनपीएस
दरअसल, एनपीएस लंबी अवधि में रिटायरमेंट की योजना बना रहे लोगों के लिए लोकप्रिय विकल्प बनता जा रहा है। इक्विटी में निवेश के विकल्प की वजह से लंबी अवधि में निवेशक ईपीएफ के मुकाबले एनपीएस के जरिए ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। 02 
 
फीसदी ज्यादा रिटर्न दिया है एनपीएस ने 10 साल में ईपीएफ से
एनपीएस ने पिछले 10 साल में ईपीएफ के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा रिटर्न दिया है। अगर लगातार बढ़ रही महंगाई की दर को देखें तो एक समय के बाद किसी को भी रिटायरमेंट के बाद अच्छे खासे फंड की जरूरत होगी। ऐसे में लंबी अवधि के निवेश के रूप में एनपीएस एक बेहतर साधन है। खास बात है कि इस पर कर छूट का लाभ भी मिलता है।

1.5 लाख रुपये तक छूट का लाभ
आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आप 1.5 लाख रुपये तक कर छूट का लाभ पा सकते हैं। दूसरी बात है कि एनपीएस अब ‘ईईई’ की श्रेणी में आ गया है। इसका मतलब है कि निवेश के पैसे, मिलने वाले ब्याज और मेच्योरिटी पर मिलने वाली रकम तीनों पर कर नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा, आप आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये तक की कटौती का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं ट्रांसफर
  • एनपीएस का एक्टिव टियर-1 खाते होना जरूरी। 
  • वैकल्पिक तौर पर आप प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस या ई-एनपीएस पोर्टल पर जाकर एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं। 
  • इसके बाद आपको npstrust.org.in पर जाना होगा।
  • एनपीएस खाता खुलने के बाद नियोक्ता के पास ट्रांसफर फॉर्म जमा करना होगा। 
जारी होगा चेक या ड्राफ्ट
आवेदन मिलने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) आपके ईपीएफ खाते में शेष राशि के ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके बाद एनपीएस नोडल या पीओपी की ओर से ईपीएफओ एक चेक या ड्राफ्ट जारी करेगा। एक बार फंड जमा होने के बाद एनपीएस खाता अपडेट हो जाएगा। इसके बाद आपको एनपीएस के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सत्यापन के लिए मैसेज आएगा। इसके बाद नोडल ऑफिस  या पीओपी आपके टियर-1 खाते में पैसे अपडेट करेगा।

Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च

Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च

लखनऊ: अगर आप स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो ये टाइम आपके लिए बहुत अच्छा है। क्योंकि ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करने में लगी हुई है। जिस वजह से फोन में नए-नए फीचर्स आज़मा रही है। इसी को देखते कोरियाई कंपनी सैमसंग ने नया स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी S21 सीरीज लॉन्च कर दी है। सैमसंग कंपनी ने गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में 14 जनवरी गुरुवार को सैमसंग गैलेक्सी S21, सैमसंग गैलेक्सी S21+ और सैमसंग गैलेक्सी S21 Ultra लांच किया है।

स्मार्टफोन कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी S21 को 849 यूरो (75,600 रुपये), सैमसंग गैलेक्सी S21+ को 1,049 यूरो (93,400 रुपये) और सैमसंग गैलेक्सी S21 Ultra को 1,399 यूरो (1,24,600 रुपये) में लॉन्च किया है।

सैमसंग गैलेक्सी S21 स्पेसिफिकेशन्स
परफॉर्मेंस- Qualcomm Snapdragon 875

डिस्प्ले- 6.3 inches (16.0 cm)

स्टोरेज- 256 GB

कैमरा- 32 MP + 64 MP + 12 MP

बैटरी- 4300 mAh

सेकेंड जेनरेशन Galaxy Buds Pro भी लॉन्च
इसके साथ ही कंपनी ने सेकेंड जेनरेशन Galaxy Buds Pro को 199 डॉलर यानी 14,551 रुपये में लॉन्च किया है। Galaxy SmartTag Bluetooth Tracker को 2,193 रुपये कीमत में लांच किया है। अगर आप दो स्मार्टटैग एक साथ खरीदते हैं तो आपको ये सिर्फ 3,655 रुपये में मिलेंगे।


Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च       सिंह और धनु का भाग्य देगा साथ, राशिफल से जानें बाकी का हाल       लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना होगा ‘0’, आज से बदल गया नियम       Apple के प्रोडक्टस पर कैशबैक ऑफर, जानिए       रिलायंस जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका!       केवल 25 में पाए लाखों का मुनाफा, यहां देखें पूरी जानकारी       सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश       यूपी: किन-किन जिलों में कल टीका लगेगा, कब पहुंचना होगा       खतरे में दुनिया, खत्म हो रहा जिंदगी जीने का सहारा       1.9 ट्रिलियन डॉलर के रिलीफ पैकज का ऐलान, जो बाइडन का अमेरिकियों को तोहफा       बांग्लादेश को आया गुस्सा! अमेरिका के बयान पर भड़का       कोरोना से दुनिया में तबाही, चमगादड़ों की मिली नई प्रजाति       भूकंप से बिछी लाशें, जोरदार झटकों से गिरी 60 से ज्यादा इमारतें       ट्रंप का चीन को बड़ा झटका! ब्लैकलिस्ट हुईं ये मशहूर कंपनियां       कैद हुई WHO टीम, अब तो चीन ने तोड़ दी सारी हदें       अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर       नसों में उगा मशरूम, युवक की इस हरकत ने पहुंचाया अस्पताल       अमेरिकी कबूतर को सजा: तय किया 13 किमी का सफर, जाने       राष्ट्रपति जो बाइडेन खाते में भेजेंगे इतने रुपए, अमेरिका का हर आदमी होगा लखपति       अमेरिका में बिडेन का बड़ा ऐलान, सबको मिलेंगे 1-1 लाख रुपये