जियो-बीपी के साथ नेक्सस मॉल्स ने की साझेदारी

जियो-बीपी के साथ नेक्सस मॉल्स ने की साझेदारी
  • नेक्सस मॉल के 13 शहरों में 17 मॉल हैं
  • 24 घंटे चार्जिंग की सुविधा मौजूद होगी
  • दो और चार पहिया वाहनों उठा पाएंगे लाभ
  • नेक्सस मॉल्स ने 13 शहरों में स्थित अपने 17 मॉल में इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली स्टेशन के लिये जियो-बीपी के साथ साझेदारी की है. जियो-बीपी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और बीपी की संयुक्त उद्यम इकाई है. जियो-बीपी ने एक बयान में कहा, इस साझेदारी के अनुसार नेक्सस मॉल में दो और चार पहिया वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रा स्थापित की जाएंगी, जिनका 24 घंटे उपयोग किया जा सकेगा.

इन शहरों में पहले चरण में लगेंगे चार्जिंग स्टेशन 

बयान में बोला गया कि पहले चरण में ये चार्जिंग स्टेशन नवी मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद स्थित नेक्सस मॉल में मौजूद होंगे. ये चार्जिंग स्टेशन जून 2022 से चालू हो जाएंगे. बयान में आगे बोला गया कि जियो-बीपी की इस पहल से ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) मूल्य श्रृंखला के सभी हितधारकों को लाभ होगा. पिछले वर्ष कंपनी ने हिंदुस्तान के दो सबसे बड़े ईवी चार्जिंग केंद्र बनाये. नेक्सस मॉल के 13 शहरों में 17 मॉल हैं. 

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज और ऊर्जा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बीपी के संयुक्त उद्यम जियो-बीपी ने जोमैटो के इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बैटरी अदला-बदली (स्वैपिंग) की सुविधा मौजूद कराने के लिए करार किया है.  जियो-बीपी ने खाने-पीने के सामान की औनलाइन डिलिवरी सुविधा देने वाली कंपनी के साथ उसने करार किया है. इससे जोमैटो को जलवायु समूह की ईवी 100 पहल के अनुसार 2030 तक 100 फीसदी इलेक्ट्रिक गाड़ी बेड़े के लक्ष्य को पूरा करने में सहायता मिलेगी. बयान में बोला गया है कि इसके अनुसार जियो-बीपी जोमैटो को ईवी परिवहन सेवाएं मौजूद कराएगी. साथ ही उसे ‘जियो-बीपी पल्स’ बैटरी अदला-बदली स्टेशनों तक पहुंच भी सुलभ होगी. पिछले वर्ष जियो-बीपी ने राष्ट्र के दो सबसे बड़े ईवी चार्जिंग केंद्र निर्माण पूरा कर इन्हें प्रारम्भ किया था.