नियमित रूप से नाश्ते में चाय के साथ बिस्किट का सेवन

नियमित रूप से नाश्ते में चाय के साथ बिस्किट का सेवन

अक्सर हम सुबह नाश्ते और पार्टी में चाय-बिस्किट का सेवन करते है। लेकिन आज हम आपको चाय के साथ बिस्किट खाने के नुकशान के बारे में बताने जा रहे है। बिस्किट में सुगर की काफी मात्रा होती है शुगर के अत्यधिक सेवन से स्किन पर प्रभाव पड़ता है चेहरे पर मुहांसे आना या झुर्रिया आना चाय के साथ बिस्किट खाने की वजह से हो सकता है।

हो सकती है ये समस्याएं

चाय के साथ मीठे में बिस्किट खाने से आपके दांतो पर भी बुरा असर पड़ता है इससे दांतो का जल्दी गिरना ,दांतो में छेद  होना और मुँह में बैक्टीरिया जैसी समस्याए हो सकती है। 

नियमित  रूप स एअसा करने से शरीर में मोटापा और इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। सुबह-सुबह बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

इसलिए हमें चाय-बिस्किट का सेवन कम करना चाहिए। 


महंगे पेट्रोल-डीजल से उपभोक्ताओं के दूसरे निजी खर्चों में होगी कटौती

महंगे पेट्रोल-डीजल से उपभोक्ताओं के दूसरे निजी खर्चों में होगी कटौती

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहने पर अन्य सेक्टर के लिए उपभोक्ताओं के निजी खर्च में कमी आ सकती है। एसबीआइ इकोरैप ने यह चेतावनी जारी की है। इससे बचने के लिए संस्था ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती कर इनकी कीमत घटाने की सलाह सरकार को दी है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए निजी खर्च में बढ़ोतरी जरूरी है। सरकार की तरफ से भी निजी खपत बढ़ाने की कवायद हो रही है, ताकि मांग में जारी बढ़ोतरी आगे भी कायम रहे।

अभी एक लीटर पेट्रोल की बिक्री होने पर उत्पाद शुल्क के रूप में केंद्र सरकार को 32.98 रुपये मिलते हैं। वहीं एक लीटर डीजल की बिक्री पर केंद्र को 31.83 रुपये मिलते हैं। राज्य सरकार वैट के रूप में अपना टैक्स अलग से वसूलती है। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 85.70 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 75.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 92.28 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई है।

एसबीआई इकोरैप की रिपोर्ट में कहा गया है कि गत दिसंबर में उपभोक्ताओं के कुल खर्च में ईधन की हिस्सेदारी बढ़ी है। इसके चलते गैर-विवेकाधीन खर्च में 65 फीसद की बढ़ोतरी हो गई। इसका नतीजा यह हुआ कि गत दिसंबर में स्वास्थ्य, किराना व अन्य उपभोग से जुड़े खर्च में कमी आ गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह चिंता का विषय है और सरकार को उत्पाद शुल्क में कटौती के जरिये तत्काल रूप से तेल की कीमत कम करने की जरूरत है। ऐसा नहीं करने पर गैर-विवेकाधीन खर्च में बढ़ोतरी होती रहेगी और जरूरी खर्च प्रभावित होता रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक तेल के दाम में बढ़ोतरी जारी रहने से महंगाई दर में भी तेजी आएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से पटरी पर लाने के लिए महंगाई दर को काबू में रखते हुए खर्च में बढ़ोतरी जरूरी है।


वित्त मंत्रालय में हुआ हलवा कार्यक्रम, आजादी के बाद पहली बार नहीं होगी बजट की छपाई/       महंगे पेट्रोल-डीजल से उपभोक्ताओं के दूसरे निजी खर्चों में होगी कटौती       तेज स्पीड इंटरनेट और हर स्टूडेंट तक गैजेट सुनिश्चित करे बजट, एजुटेक को मिले बढ़ावा       आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव       विकासोन्मुख हो बजट, नौकरियों के सृजन और रोजगार के लिए अर्थव्यवस्था में भारी निवेश की जरूरत       Big Bazaar ग्राहकों के लिए लाया है बेहद आकर्षक ऑफर, इतने रुपये के पूर्व-भुगतान पर मिलेगा 3000 रुपये की खरीदारी का मौका       मैथ्यूज का नाबाद शतक, श्रीलंका ने पहले दिन बनाए 4 विकेट पर 229 रन       इस पूर्व क्रिकेटर ने की मांग, इन दो खिलाड़ियों की जगह रिषभ पंत को मिले वनडे और टी20 में जगह       टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को कितने के अंतर से हराएगी, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी       शुभमन, सिराज व शार्दुल समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगी नई गाड़ी       इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने बताया, विराट कोहली किस बड़ी घटना के बाद छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी       अजिंक्य रहाणे ने जीत के बाद इस भारतीय खिलाड़ी के लिए कहा था, 'आपका समय जरूर आएगा'       नवदीप सैनी ने इंजरी के बावजूद क्यों किया था गेंदबाजी करने का फैसला!       सुनील गावस्कर ने कहा कि अजिंक्य रहाणे को छोड़कर हर कोई ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत का श्रेय लेगा       8 छक्के जड़ एलेक्स हेल्स ने जमाया तूफानी शतक, बना डाला टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर       जेम्स एंडरसन ने एशियाई धरती पर टेस्ट में किया बेस्ट प्रदर्शन और सबसे ज्यादा उम्र में किया बड़ा कमाल       टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अब 2 किलोमीटर की रेस इतनी देर में करनी होगी तय       IPL 2021 के नीलामी की तारीख आई सामने, BCCI ने दी जानकारी कब होगी नीलामी       IPL 2021: रॉबिन उथप्पा को CSK ने इतने करोड़ रुपये देकर राजस्थान रॉयल्स से खरीदा       इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में बिना दर्शकों के खेले जाएंगे पहले दो टेस्ट मैच