कोरोना वायरस से दुनियाभर में इन चीजों पर लगा प्रतिबंध, जाने

कोरोना वायरस से दुनियाभर में इन चीजों पर लगा प्रतिबंध, जाने

कोरोना वायरस दुनियाभर के 200 से भी ज्यादा राष्ट्रों में फैल चुका है. इसने अर्थव्यवस्था को भी बहुत बड़ा झटका दिया है. ऐसे में दुनियाभर के शेयर मार्केट लगातार क्रैश हो रहे हैं. हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था भी अब कोरोनावारस की चपेट में आ गई है. 

दरअसल कोरोनावायर महामारी के चलते कई जगहों पर कार्य पूरी तरह से बंद हो चुका है. ऐसे में मारुति सुजूकी (Maruti Suzuki -MSI), महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा (Mahindra & Mahindra) व होंडा कार्स (Honda Cars ) जैसी कई बड़ी कार कंपनियों ने अपने कारखानों में प्रोडक्शन बंद कर दिया है. 

इसलिए बंद हुए ये कारखाने

दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ऐसे में सरकार व प्रशासन लोगों को घरों में रहने के लिए कह रही है. ऐसे में एहतियाती कदम उठाते हुए इन कंपनियों ने कुछ समय के लिये कारखानों को बंद रखने का निर्णय किया है. 

इन कंपनियों ने बंद किए कारखानें

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया ने अपने गुड़गांव व मानेसर कारखानों में तुरंत असर से प्रोडक्शन को बंद कर दिया है. वहीं होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (HCIL) ने 31 मार्च तक देश में अपने दो कारखानों के प्रोडक्शन को रोक दिया है. वहीं, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा (M&M) ने भी महाराष्ट्र में अगले आदेश तक अपने प्रोडक्शन को बंद कर दिया है. निलंबित रखने की घोषणा की है. वहीं, Fiat ने भी हिंदुस्तान में अपने कारखानों में कामकाज को इस महीने के अंत तक बंद कर दिया है.  एमजी मोटर इंडिया (MG Motor) ने बोला है कि उसके हलोल (गुजरात) कारखाने में 25 मार्च तक प्रोडक्शन बंद रहेगा. 

दोपहिया प्रोडक्शन भी बंद हुआ

संसार की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता हीरो मोटो कार्प (Hero Motocorp) ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अपना प्रोडक्शन बंद कर दिया है. वहीं, होंडा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपने सभी प्रोडक्शन कारखानों में कामकाज बंद कर दिया है.