सांठ-गांठ कर सीमेंट और स्टील कंपनियां लगातार ज्यादा रख रही हैं कीमतें, जांच के घेरे में कंपनियाँ

सांठ-गांठ कर सीमेंट और स्टील कंपनियां लगातार ज्यादा रख रही हैं कीमतें,  जांच के घेरे में कंपनियाँ

सीमेंट और स्टील की कीमतों में पिछले 1 साल में आई तेजी ने अब सरकार की भी आंखें खोल दी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि एक गिरोह बना कर यानी सांठ-गांठ कर सीमेंट और स्टील की कीमतें बढ़ाई गई हैं। इसका सीधा असर घरों पर और अन्य सेक्टर्स पर पड़ता है। इसकी कीमत आम लोगों को चुकानी होती है।

रेगुलेटर बनाने की योजना

दो दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिल्डर एसोसिएशन के साथ एक मीटिंग में इन सेक्टर्स के लिए रेगुलेटर बनाने की वकालत कर डाली। रेगुलेटर की जरूरत इसीलिए हुई क्योंकि सीमेंट और स्टील की कीमतों को लेकर कोई सीमा तय नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि बड़ी कंपनियां दाम बढ़ाने के लिए आपसी साठ-गांठ के तहत काम कर रही हैं।

सांठ- गांठ का आरोप

गडकरी ने बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI) के एक कार्यक्रम में कहा कि जहां तक स्टील और सीमेंट की बात है यह हम सभी के लिए बड़ी समस्या है। मेरा मानना है कि यह स्टील और सीमेंट सेक्टर के कुछ बड़े लोगों का किया धरा है, जो कि साठगांठ के जरिए यह कर रहे हैं।

दिसंबर में सीसीआई ने की थी जांच

बता दें कि दिसंबर में ही एसीसी और अंबुजा सीमेंट सहित अन्य सीमेंट कंपनियों के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने सांठ-गांठ की जांच की थी। एसीसी ने कहा कि उसने प्रतिस्पर्धा कानूनों का पालन करने के लिए लगातार कार्रवाई की है और कंपनी जांच में पूरी तरह सहयोग कर रही है। इससे पहले भी सीमेंट कंपनियों पर कई बार इसी तरह के मामले में कार्रवाई की जा चुकी है।

सीमेंट की कीमतें 312 रुपए प्रति बोरी

कीमतों की बात करें तो पिछले साल जनवरी से लेकर अब तक सीमेंट की कीमतें उसी स्तर पर हैं। यानी 312-314 रुपए प्रति बोरी बिक रही हैं। यह जनवरी 2020 में भी इसी कीमत पर बिक रही थी। यहां तक कि कोरोना में जब सब कुछ बंद था, कोई मांग सीमेंट की नहीं थी, तब भी कंपनियों ने कीमतों को पहले के ही स्तर पर बनाए रखा था। हालांकि स्टील की कीमतें काफी बढ़ी हैं। स्टील की कीमतें जनवरी 2020 में 44 हजार रुपए प्रति टन थी जो अब 56 से 58 हजार रुपए प्रति टन है।

स्टील की कीमतें 35 हजार से 56 हजार पर पहुंचीं

स्टील की कीमतें हालांकि मार्च से जून के दौरान 35 हजार रुपए तक चली गई थी, फिर जैसे ही थोड़ी मांग बढ़ी, इनकी कीमतें 50% तक बढ़ गई हैं। वैसे स्टील की कीमतों में बढ़त का जो कारण बताया जा रहा है वह यह कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमतें बढ़ रही हैं। चीन में यह 740 डॉलर प्रति टन है। पहले यह 350 डॉलर प्रति टन थी। स्टील की कीमतें इसलिए भी बढ़ रही हैं क्योंकि खपत बढ़ गई है। कंस्ट्रक्शन शुरू हो गया है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खपत में 35% की कमी आई थी। जबकि तीसरी तिमाही में इसमें महज 5% की कमी आई है।

सीमेंट की कीमतें 10 सालों से एक ही स्तर पर

सीमेंट की कीमतों की बात करें तो यह पिछले 10 सालों से एक ही कीमत पर है। औसत कीमत इसकी केवल 2% बढ़ी है। स्टील की कीमतों के बढ़ने का असर कंपनियों के रिजल्ट पर भी दिखा है। JSW स्टील का पहली तिमाही में 146 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा था। दूसरी तिमाही में इसे 1,692 करोड़ रुपए का फायदा हुआ था। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) का कर्ज दिसंबर 2020 में 44,308 करोड़ रुपए रहा है। इससे पहले 50 हजार 638 करोड़ रुपए का कर्ज था। टाटा स्टील ने तीन तिमाहियों तक लगातार घाटे के बाद दूसरी तिमाही में 1,665 करोड़ रुपए का फायदा कमाया है।


Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन

Flipkart Big Saving Days शुरू, सस्ते में खरीदें ये स्मार्टफोन

Flipkart Big Saving Days सेल आज यानि 20 जनवरी से शुरू हो गई है। सेल में कस्टमर्स के लिए बहुत से गजब के ऑफर दिए जा रहे हैं, जिसमें आपको स्मार्टफोन और एसेसरीज़ सही डिस्काउंट पर मिल सकते है। अगर आप नया मोबाइल लेना चाहते हैं यहां आपको अच्छे और सही स्मार्टफोन मिल जाएंगे।

इस सेल में Apple iPhone 11 आपको 54,900 रुपये में मिल रहा हैं, लेकिन इस सेल में आपको ये सिर्फ 48,999 रुपये में मिल जाएगा। Realme 7 Pro 18,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसी के साथ Poco X3 का रेट 14,999 रुपये कर दिया गया है।

Samsung के प्रीमियम फोन पर भी ऑफर
Samsung Galaxy S20+ स्मार्टफोन लॉन्चिंग के टाइम 73,999 रुपये में आया था। लेकिन फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ की सेल में ये शानदार स्मार्टफोन 44,999 रुपये में उपलब्ध कराया गया है।

Asus ROG मोबाइल को 43,999 हज़ार रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। इस फोन को सबसे पहले देश में 49,999 रुपये में लॉन्च किया गया था।

रियलमी Narzo 20 Pro का रेट इस सेल के टाइम 13,999 हजार रुपये रखी गई है। हाल ही में लॉन्च हुए Xiaomi Mi 10T सीरीज़ की कीमत 26,999 रुपये से शुरू होती है। और तो और इस डिस्काउंट में बैंक ऑफर्स और कैशबैक भी मिल रहा है।


UP में डेढ़ लाख लोगों को लगेगा टीका, कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण       विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे पहुंची हाईकोर्ट, कर दी ये बड़ी मांग       मां पर ताना तमंचा, कनपटी पर लगाकर कर खड़ा बेटा       Lucknow में दस्तकारो शिल्पकारों का हुनर हाट शुरू, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन       शामली से आई ये बड़ी खबर, दहेज न मिलने पर किया था ऐसा       पत्नी ने मायके से जाने से किया इंकार तो पति ने रेत दिया गला       अखिलेश रामपुर में, आजम खां के परिवार से मिलने पहुंचे       जौनपुर में कोरोना वैक्सीनेशन, आज 1655 लोगों को लगा टीका       UP में अब हर गुरुवार और शुक्रवार को होगा टीकाकरण       तांडव’ वेब सीरीज पर क्या है सीएम योगी की असली मंशा!       26 जनवरी को राजपथ पर दिखेंगे भगवान राम, गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज       अभी अभी: ममता बनर्जी को लगा तगड़ा झटका!       कांग्रेस का नया अध्यक्ष, मई में होगा बड़ा ऐलान!       यूक्रेन में दर्दनाक हादसा, अस्पताल में भयानक आग से 15 की मौत       राष्ट्रपति बाइडेन ने लिया ये बड़ा फैसला, अमेरिका जाने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें       पैसा नहीं देंगे भले ही सर्च इंजन ब्लॉक करना पड़े : गूगल       परमाणु हथियार प्रतिबंध, इसलिए लिया गया ये बड़ा फैसला!       व्हाइट हाउस का बड़ा बयान, भारत-अमेरिका के संबंध और होंगे मजबूत       इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, मौत के मामले में टूटा रिकार्ड       बिडेन ने आरएसएस से सम्बन्ध रखने वालों से बनायी दूरी