Bitcoin दे रही है भारी गिरावट का संकेत

Bitcoin दे रही है भारी गिरावट का संकेत
मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin के प्राइस में पिछले कुछ महीनों से गिरावट है. इसने पिछले साल नवंबर में लगभग 69,000 $ का हाई छुआ था. इसके बाद बाजार में बिकवाली और अमेरिका के फेडरल रिजर्व सहित कुछ राष्ट्रों के सेंट्रल बैंक की ओर से इंटरेस्ट दर में वृद्धि का असर बिटकॉइन के प्राइस पर पड़ा है. इसका प्राइस 24,000 $ से नीचे है.

प्रमुख ट्रेडर्स में शामिल Peter Brandt का बोलना है कि बिटकॉइन एक राइजिंग वेज पैटर्न बना रहा है. हालांकि, बिटकॉइन के लिए जुलाई इस साल का सबसे अच्छा महीना रहा है. राइजिंग वेज एक बियरिश चार्ट पैटर्न है जो गिरावट के दौरान बनता है. इसमें निचले स्तरों के बढ़ने और ऊंचे स्तरों के बढ़ने की एक सीरीज के बाद ट्रेडिंग रेंज कम होने पर दो ट्रेंडलाइन मिलती हैं. आमतौर पर यह मंदी का एक संकेत होता है जो प्राइस के ब्रेकडाउन से पहले दिखता है. हालांकि, Brandt ने बोला कि ऐसे अधिकांश ट्रेडिंग पैटर्न कुछ और स्थिति बनाते हैं. इस वजह से यह पक्का नहीं है कि राइजिंग वेज पैटर्न पूरा होगा. एक ट्वीट में Brandt ने बोला कि बिटकॉइन के साथ जुड़े लोगों की बड़ी संख्या है. उन्होंने हाल ही में बोला था कि मीम कॉइन Shiba Inu का ट्रेंड तेजी की ओर दिख रहा है. 

एसेट मैनेटमेंट कंपनी BlackRock ने अमेरिका में इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स के लिए स्पॉट बिटकॉइन प्राइवेट ट्रस्ट लॉन्च किया है. यह बिटकॉइन के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा और क्लाइंट्स को इसमें निवेश का विकल्प मौजूद कराएगा. BlackRock ने बोला था, “क्रिप्टोकरेंसी बाजार में भारी गिरावट के बावजूद इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स की इस सेगमेंट में काफी दिलचस्पी है.” 

हाल ही में क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase ने अपने इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स को क्रिप्टो ट्रेडिंग और कस्टडी सर्विसेज देने के लिए BlackRock के साथ टाई-अप किया था. एक्सचेंज का क्रिप्टो एसेट्स के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Coinbase Prime के जरिए BlackRock के प्लेटफॉर्म पर इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्स को क्रिप्टो ट्रेडिंग, कस्टडी और रिपोर्टिंग की सुविधा मिलेगी. क्रिप्टो बाजार में गिरावट का Coinbase पर बड़ा असर पड़ा है. इसके शेयर में इस साल 60 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है. Coinbase ने हाल ही में यूजर्स के लिए कॉइन स्टेकिंग पोर्टफोलियो का दायरा भी बढ़ाया था.