Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स

Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स

Apple ने अपने स्प्रिंग लोडेड इवेंट में M1 प्रोसेसर वाले iPad Pro को लॉन्च कर दिया हैं. Apple के मुताबिक iPad Pro पहले आए आईपैड की तुलना में CPU परफॉरमेंस के मुद्दे में 75 गुना तेज है. नए iPad Pro में यूजर्स फोटोज और वीडियो को तेजी से एडिट कर सकेंगे. इसमें 8-कोर GPU का इस्तेमाल किया गया है. नया iPad 2TB स्टोरेज कॉन्फ़िगरेशन और 5G सपोर्ट के साथ पेश किया गया है. आइए आपको बताते हैं

इस आईपैड के स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

Apple iPad Pro की कीमत 
एप्पल ने आईपैड प्रो मॉडल्स को दो स्क्रीन साइज में उतारा है. 11 इंच और 12.9 इंच की हैं. 11 इंच वाले iPad Pro के 128 जीबी (वाई-फाई मॉडल) की मूल्य 71,900 रुपये है. तो वहीं 128 जीबी (वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल) को 85,900 रुपये में खरीदा जा सकेगा.

12.9 इंच के iPad Pro की बात करें तो के 128 जीबी (वाई-फाई मॉडल) की मूल्य 99,900 रुपये है. तो वहीं वाई-फाई और सेल्युलर मॉडल के लिए 1,13,900 रुपये खर्च करने होंगे. iPad Pro को कंपनी ने दो कलर वेरिएंट में पेश किया है. जिसमें सिल्वर औऱ स्पेस ग्रे फिनिश कलर शामिल हैं. बता दें कि नए iPad Pro मॉडल को प्री-ऑर्डर करने के लिए बुकिंग 30 अप्रैल से प्रारम्भ होगी.

Apple iPad Pro के स्पेसिफिकेशन 
iPad Pro के 12.9 इंच मॉडल में 10,000 से अधिक एलईडी और एक्सडीआर मिनी-एलईडी डिस्प्ले है. इसका रिजॉल्यूशन 2732x2048 पिक्सल है. इसमें ट्रू टोन और पी 3 वाइड कलर सपोर्ट के साथ लिक्विड रेटिना एक्सडीआर मिनी-एलईडी डिस्प्ले है. वहीं 11 इंच मॉडल का रिजॉल्यूशन 2388x1668 पिक्सल है. आईपैड प्रो एचडीआर और डॉल्बी विजन सपोर्ट से लैस हैं. iPad Pro को यूएस में mmWave सपोर्ट के साथ और हिंदुस्तान में 5G कनेक्टिविटी और सेलुलर मॉडल के लिए eSIM कार्ड के साथ पेश किया गया है. iPad Pro 2021 में कंसोल क्वालिटी ग्राफिक्स मिलता है. इसमें लेटेस्ट गेमिंग सपोर्ट मिलता है. नए iPad Pro 2021 में 4 थंडरबोल्ट पोर्ट और 4 USB पोर्ट मिलता है. 

Apple iPad Pro का कैमरा 
आईपैड प्रो में 122 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ 12MP अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस दिया गया है. वहीं, बैक पैनल पर दो कैमरा सेंसर उपस्थित हैं, जिसमें एक 12 मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस है और दूसरा 10MP का अल्ट्रा वाइड लेंस है. बता दें कि रियर कैमरा सेटअप 2x ऑप्टिकल जूम सपोर्ट के साथ आता है. Apple के दावे के मुताबिक, एक बार चार्ज करने पर इसकी बैटरी एक दिन चलती है.


Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।

डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।

इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है।

दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।


डेलॉय ने रिपोर्ट में कहा, ‘रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में पिछले साल सबसे शीर्ष पर थी, लेकिन इस साल यह दूसरे स्थान पर रही है। रिलायंस रिटेल ने साल दर साल 41.8 फीसद की ग्रोथ प्राप्त की है। कंपनी ने 2019- 20 की समाप्ति पर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स, फैशन एवं जीवनशैली और किराना खुदरा श्रृंखला स्टोर में 13.1 फीसद ग्रोथ प्राप्त की।’


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...