WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां

WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां

WhatsApp हिंदुस्तान में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला इंस्टेंट चैट प्लेटफॉर्म है. WhatsApp के फायदें तो बहुत हैं लेकिन इस ऐप के कई नुकसान भी हैं. हम व्हाट्सऐप से जुड़े फायदों के बारे में तो बहुत कुछ जानते हैं लेकिन नुकसान के बारे में नहीं. ऐसे में आपको WhatsApp इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ख्याल रखा बहुत महत्वपूर्ण है. आज हम आपको WhatsApp से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें व्हाट्सऐप पर न कर आप आपनी पर्सनल डीटेल्स को लीक होने से भी बचा सकते हैं साथ ही कारागार जाने से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में डिटेल में: 

कभी भी न सेव करें अनजान लोगों का नंबर
कई बार हम कैब वाले, डिलीवरी बॉय या फिर किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर उस समय कार्यवश सेव कर लेते है, और बाद में डिलीट करना भूल जाते है. ऐसे में WhatsApp पर वो पर्सन हमारे प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हमारे  स्टेटस भी देख लेता है. ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक चली जाती है. इसी लिए कभी भी अनजान लोगो का नंबर सेव न करें. 

कभी न भेजें पोर्न वीडियोज, हो सकती है जेल
WhatsApp पर अश्लील सामग्री शेयर करना आपको मुसीबत में डाल सकता है. यदि कोई आपके एकाउंट को व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करता है तो व्हाट्सएप आपके खाते को बैन कर सकता है और इसकी पॉलिसी के मुताबिक, पुलिस कम्पलेन भी दर्ज कर सकता है. ऐसे में एक पोर्न क्लिप आपको कारागार की हवा खाने पर विवश कर सकती है.

प्रोफाइल फोटो में कभी अधिक जानकारी नहीं दें 
चाहें कोई आपके कॉन्टैक्ट में हो या न हो, आपकी प्रोफाइल फोटो को हर कोई देख सकता है. ऐसे में WhatsApp पर आपको फोटो लगाते समय सावधानी बरतनी बहुत महत्वपूर्ण है. आपको ऐसी फोटो लगाने से बचना चाहिए जिसमें किसी सोसाइटी या आपकी स्वयं की सोसाइटी का नाम दिखें, साथ कार या बाइक के आगे क्लिक की ऐसी फोटो न लगाएं जिसमें आपकी कार-बाइक का नंबर दिख रहा हो. 

जरूरी सक्रिय ेट कर लें Two-step verification 
यह WhatsApp का बहुत महत्वपूर्ण फीचर है. टू-स्टेप वेरिफिकेशन के जरिए आपके 6 अंकों का एक पिन सेट करना होता है. किसी भी नए डिवाइस में आपके नंबर से WhatsApp लॉगिन करने के लिए इस पिन की आवश्यकता पड़ेगी. साथ ही यह पिन बीच में भी कभी पूछा जा सकता है. साइबर फ्रॉड के इस दौर में व्हाट्सएप का टू-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर सक्रिय ेट रखें.

इस तरह के मैसेज नहीं करें फॉरवर्ड
WhatsApp पर हमारे पास कई तरह के मैसेज आते रहते हैं. किसी भी जानकारी या समाचार को फॉरवर्ड करने से पहले चेक जरूर कर लें कि यह फेक न्यूज तो नहीं है. साथ ही फ्री ऑफर और सरकारी योजनाओं के नाम पर भी कई फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जाते हैं. इन्हें आगे बढ़ाने से बचें. इसके अतिरिक्त किसी धर्म या समुदाय के विरूद्ध हेट-स्पीच को बढ़ावा देने वाले मैसेज भी किसी को न भेजें. 

अपने WhatsApp स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग को देखकर लगाएं 
जब भी आपको कोई स्टेटस डालते हैं तो उसे सभी के साथ शेयर न कर केवल अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ ही शेयर करें. क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव होता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना महत्वपूर्ण नहीं है. 

बंद कर दें ऑटो-बैकअप 
​WhatsApp में ऑटो-बैकअप का एक फीचर दिया गया है, जो आपके मैसेज का बैकअप गूगल ड्राइव या iCloud पर डाल देता है. हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां मैसेज पहुंचने के बाद यदि कोई आपका गूगल या एप्पल एकाउंट हैक करता है तो उन्हें आपकी चैटिंग हाथ लग सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि चैट को हमेशा एक्सपोर्ट करके किसी सुरक्षित स्थान सेव करके रखें. 


Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

Reliance Retail बनी दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी

अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।

डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।

इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है।

दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।


डेलॉय ने रिपोर्ट में कहा, ‘रिलायंस रिटेल, तेजी से बढ़ने वाली 50 कंपनियों में पिछले साल सबसे शीर्ष पर थी, लेकिन इस साल यह दूसरे स्थान पर रही है। रिलायंस रिटेल ने साल दर साल 41.8 फीसद की ग्रोथ प्राप्त की है। कंपनी ने 2019- 20 की समाप्ति पर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स, फैशन एवं जीवनशैली और किराना खुदरा श्रृंखला स्टोर में 13.1 फीसद ग्रोथ प्राप्त की।’


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...