बिज़नस

₹11 के शेयर की बेफिक्र उड़ान, रॉकेट बना भाव

टेक्सटाइल सेक्टर से जुड़ी कंपनी-गुजरात हाई-स्पिन लिमिटेड के शेयरों में बुधवार को तूफानी तेजी आई. यह शेयर हफ्ते के दूसरे व्यवसायी दिन 9.60 रुपये के पिछले रेट से 18.75% चढ़ गया. ट्रेडिंग के दौरान इस शेयर की मूल्य 11.40 रुपये के स्तर पर पहुंच गई. यह शेयर पिछले वर्ष अगस्त महीने में 15.80 रुपये के स्तर को टच किया था. यह शेयर के 52 सप्ताह का हाई भी है.

शेयरहोल्डिंग पैटर्न क्या है

गुजरात हाई-स्पिन लिमिटेड के शेयरहोल्डिंग पैटर्न को देखें तो 64.92 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रमोटर्स के पास है. वहीं, 35.08 प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है. इसमें प्रमोटर मगनलाल शंभुभाई परवडिया के पास 35,37,190 शेयर हैं. यह 21.12 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है. वहीं, चंदूलाल शंभुभाई परवड़िया के पास शेयर 12,43,470 हैं. यह 7.42 प्रतिशत के बराबर है.

दो वर्ष से सुस्त रिटर्न

गुजरात हाई-स्पिन लिमिटेड के रिटर्न पैटर्न को देखें तो बीएसई के मुकाबले यह एक या दो वर्ष की अवधि में कोई सरप्राइज करने वाला रिटर्न नहीं दिया है. दो वर्ष की अवधि मे बीएसई सेंसेक्स के मुकाबले यह शेयर करीब 20 प्रतिशत चढ़ा है. हालांकि, एक वर्ष की अवधि में यह हल्की 2 प्रतिशत का रहा है. छह और तीन महीने की अवधि का ही सिंगल डिजिट में रिटर्न रहा. हालांकि, पिछले एक महीने की अवधि से यह शेयर डबल डिजिट में रिटर्न दे रहा है.

कंपनी के बारे में

गुजरात हाई-स्पिन लिमिटेड हिंदुस्तान में स्थित एक यार्न मैन्युफैक्चरिंग और प्रोसेसिंग कंपनी है. कंपनी सूती धागे/अन्य धागों के निर्माण में लगी हुई है. कंपनी कपड़ा उद्योग में विशेष प्रकार के धागे भी मौजूद कराती है. कंपनी गोंडल, गुजरात, हिंदुस्तान में स्थित है.

शेयर बाजार का हाल

घरेलू सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में बुधवार को रौनक थी. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 500 अंक अधिक चढ़कर एक बार फिर 73 हजार अंक के पार पहुंच गया तो एनएसई निफ्टी 100 अंक से अधिक की बढ़त के साथ 22,000 अंक के पार कारोबार कर रहा था.

Related Articles

Back to top button