बिज़नस

होंडा अमेज के लिए ग्लोबल NCAP की तरफ से आई ये बुरी खबर

होंडा अमेज के लिए ग्लोबल NCAP की तरफ से बुरी समाचार आई है. दरअसल, इस कार को सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में ग्लोबल NCAP ने केवल 2-स्टार रेटिंग दी है. वहीं, चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को 0-स्टार मिले. अमेज ने एडल्ट सेफ्टी रेटिंग के लिए 34.00 में से 27.85 का स्कोर हासिल किया. जिसके चलते इसे 2-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली. वहीं, चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग के लिए इसे 49.00 में से केवल 8.58 पॉइंट मिले. इस तरह इसे 0-स्टार सेफ्ट रेटिंग मिली.

अमेज भारतीय बाजार में बिकने वाली पॉपुलर सेडान है. ऐसे में इस सेफ्टी स्कोर से कार की सेल्स पर असर पड़ सकता है. हालांकि, कंपनी ने इसकी रेटिंग को लेकर बोला कि साउथ अफ्रीका स्पेक 2nd जनरेशन अमेज को 2019 में ग्लोबल NCAP द्वारा पहले इसे 4-स्टार रेटिंग दी जा चुकी है. इस कार में अब इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और साइड कर्टेन एयरबैग के साथ कुछ दूसरे इक्युपमेंट नहीं मिलते हैं. इस वजह से नए प्रोटोकॉल के चलते अमेज की सेफ्टी रेटिंग कम हो गई.

होंडा अमेज के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

नई अमेज के पावरट्रेन में 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन है, जो 90bhp और 110Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, एक 1.5-लीटर i-DTEC डीजल इंजन है, जो 100bhp की पावर और 200Nm का टार्क जनरेट करता है. अमेज में ट्रांसमिशन ऑप्शन के लिए एक मैनुअल गियरबॉक्स और एक सीवीटी के बीच एक ऑप्शन मिलता है. इसकी आरंभ एक्स-शोरूम मूल्य 7,92,800 रुपए है.

होंडा अमेज को E, S, V और VX जैसे चार वेरिएंट्स में खरीदा जा सकता है. डिजाइन की बात करें तो अमेज में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ रिवाइज्ड फ्रंट बम्पर, एक ट्वीड फ्रंट ग्रिल और क्रोम सराउंड देखने को मिलता है. इसकें अलावा, लाइटिंग के लिए इस कार में LED हेडलैंप्स, फ्रंट फॉग लाइट और C-शेप LED टेललाइट जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

ORVMs के साथ 15-इंच के एलॉय व्हील्स और न्यू पेंट स्कीम मिलता है. इसे पांच रंगों-प्लैटिनम व्हाइट पर्ल, गोल्डन ब्राउन मैटेलिक, लूनर सिल्वर, मॉडर्न स्टील मेटैलिक और मेटैलिक रेडिएंट रेड में खरीदा जा सकता है. इसका मैनुअल गियरबॉक्स 24.7 kmpl और CVT गियरबॉक्स 21 kmpl का माइलेज देता है.

Related Articles

Back to top button