बिज़नस

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के फ्यूल पंपों पर लगेंगे EV चार्जर

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Tata Motors की इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बिजनेस यूनिट टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) ने EV के चार्जिंग स्टेशंस लगाने के लिए Hindustan Petroleum (HPCL) के साथ एग्रीमेंट किया है. इसके तहत, इस साल के अंत तक हिंदुस्तान पेट्रोलियम के लगभग 5,000 फ्यूल पंपों पर ये चार्जिंग स्टेशंस लगाए जाएंगे.

HPCL के पास 21,000 से अधिक फ्यूल पंप हैं. इन फ्यूल पंपों पर चार्जर लगाने से कंपनी अपने कस्टमर्स के लिए एक्सपीरिएंस को बेहतर कर सकेगी. TPEM को इससे अपने EV के लिए चार्जिंग की सुविधा को बढ़ाने में सरलता होगी. राष्ट्र में पिछले कुछ सालों में EV की बिक्री तेजी से बढ़ी है. इस बाजार में TPEM का पहला जगह है. इसके पोर्टफोलियो में चार EV – Punch, Tiago, Tigor और Nexon हैं. कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा है, “HPCL के साथ मिलकर एक को-ब्रांडेड HPCL कार्ड के जरिए पेमेंट का सरल सिस्टम प्रारम्भ करने पर भी विचार किया जा रहा है.

हाल ही में Tata Motors ने सिर्फ़ EV के लिए अपना पहला शोरूम गुरूग्राम में प्रारम्भ किया था. HPCL के फ्यूल पंपों पर 3,000 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशंस लग चुके हैं. पिछले महीने Tata Motors ने EV के प्राइस घटाए थे. कंपनी ने इनके प्राइसेज में 1.20 लाख रुपये तक कटौती की थी. राष्ट्र में कारों की कुल सेल्स में EV की हिस्सेदारी लगभग दो फीसदी की है. इसकी सबसे अधिक बिकने वाली Nexon EV का प्राइस लगभग 1.4 फीसदी घटकर लगभग 14.5 लाख रुपये हो गया है. इसकी स्मॉल कार Tiago का प्राइस 70,000 रुपये तक कम हुआ है. इसके बेस वेरिएंट का प्राइस 7.99 लाख रुपये से प्रारम्भ होगा और Punch EV का प्राइस लगभग 12 लाख रुपये का है. टाटा मोटर्स ने केंद्र गवर्नमेंट से हाइब्रिड कारों पर टैक्स में छूट नहीं देने का अनुरोध किया था. हाइब्रिड कारों के सेगमेंट की प्रमुख कंपनी Toyota ने हाइब्रिड व्हीकल्स पर टैक्स को घटाने की मांग की थी. अमेरिकी EV मेकर Tesla की भी राष्ट्र में बिजनेस प्रारम्भ करने की योजना है. इससे इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स को कड़ी भिड़न्त मिल सकती है. टेस्ला ने केंद्र गवर्नमेंट से इम्पोर्ट टैक्स में छूट देने की मांग की थी. हालांकि, टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां इस छूट का विरोध कर रही हैं.

Related Articles

Back to top button