बिज़नस

सेफ्टी के मामले में स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जरूरी हैं ये सीक्रेट कोड्स

ऑनलाइन फ्रॉड्स का खतरा काफी बढ़ गया है. आए दिन साइबर अपराध और टेलीफोन से होने वाले स्कैम्स की खबरें आती रहती हैं. इन फ्रॉड्स में यूजर्स के डेटा को चोरी करने के साथ ही बैंक डीटेल्स को भी ऐक्सेस कर लिया जाता है. ऐसे में हैकर्स को चकमा देने के लिए यूजर्स का अलर्ट रहना काफी महत्वपूर्ण है. NCIB (National Crime Investigation Bureau) के मुताबिक यूजर्स को स्मार्टफोन्स से जुड़े कुछ कोड्स का पता होना चाहिए. इन महत्वपूर्ण गोपनीय कोड्स से टेलीफोन के बारे में काफी कुछ पता चलता है. तो आइए जानते हैं इन्हीं कोड्स के बारे में.

*#21# और #0#
*#21# कोड का इस्तेमाल करके आप चेक कर सकते हैं कि आपके टेलीफोन पर आने वाली कॉल को किसी और नंबर पर फॉरवर्ड किया गया है या नहीं. इस गोपनीय कोड से आप कॉल फॉरवर्डिंग से होने वाले स्कैम्स से बच सकते हैं. #0# कोड की बात करें, तो यह इससे यूजर यह चेक कर सकते हैं कि उनके टेलीफोन का डिस्प्ले, स्पीकर, कैमरा और सेंसर ठीक ढंग से काम कर रहे हैं या नहीं.

*#07# और *#06#
*#07# कोड टेलीफोन की SAR वैल्यू बताता है. यह सभी टेलीफोन में होता है. SAR वैल्यू से टेलीफोन से निकलने वाली रेडिएशन का पता चलता है. *#06# की बात करें तो इस USSD कोड से आप अपने टेलीफोन के IMEI नंबर को चेक कर सकते हैं. टेलीफोन का IMEI नंबर हर यूजर को पता होना चाहिए. यह टेलीफोन चोरी होने पर काफी काम आता है. पुलिस कंप्लेन में भी इसकी आवश्यकता पड़ती है.

##4636##, ##34971539## और 2767*3855#
NCIB के मुताबिक ##4636## कोड से आप अपने SmartPhone की बैटरी, इंटरनेट और वाई-फाई के बारे में डीटेल जानकारी पा सकते हैं. इसी तरह ##34971539## कोड आपको टेलीफोन के कैमरा फंक्शन की जानकारी देता है. बात यदि 2767*3855# USSD कोड की करें तो यह काफी महत्वपूर्ण कोड है. यह टेलीफोन को रीसेट करने के लिए डिजाइन किया गया है.

Related Articles

Back to top button