बिज़नस

सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले जरूर करें ये काम

भारत यदि नयी कारों के लिए विशाल बाजार है तो सेकेंड हैंड कारों का भी बड़ा बाजार है. यदि आपके पास बजट कम और और फिर भी कार की सवारी चाहते हैं तो सेकेंड हैंड कार आपके लिए ठीक ऑप्शन है. हां, इसे खरीदते समय आपको खास सावधानी बरतनी चाहिए. ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न आए. सेकेंड हैंड कार की डील फाइनल करने से पहले आपको कुछ होमवर्क जरूर करना चाहिए. यह आपकी और कार दोनों की भलाई के लिए अच्छा है. आइए, कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण बातों पर गौर करते हैं.

कार की जांच करें

पुरानी कार या यूज की गई कारें खरीदते समय यह सुनिश्चत करें कि कार की अच्छी तरह से जांच की गई है. कार की जांच के लिए आप मैकेनिक की सहायता ले सकते हैं. यदि कार के साथ कोई परेशानी है तो आप मूल्य पर वार्ता कर सकते हैं. किसी भी कंपनी की कार वहां चलाएं जहां ट्रैफिक कम हो, ताकि जांच अच्छी तरह हो सके.

डॉक्यूमेंट्स हों दुरुस्त

सेकेंड हैंड कार खरीदने में डॉक्यूमेंट बहुत अहम हैं. इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) की अच्छी तरह से जांच कराएं. जांचें कि कार का इंजन नंबर और चेसिस नंबर प्रतियों पर उल्लिखित नंबर से मेल खाता है या नहीं. यह जांचना भी महत्वपूर्ण है कि कार से कोई हादसा तो नहीं हुई है.

गाड़ी का क्या है इतिहास

जब आप किसी सेकेंड हैंड कार पर विचार कर रहे हों तो यह महत्वपूर्ण है कि गाड़ी खरीदने से पहले उसका इतिहास जांच लिया जाए. कार के भिन्न-भिन्न डिटेल औनलाइन पाए जा सकते हैं. गाड़ी के इतिहास की जांच करने से यह देखने में सहायता मिलती है कि क्या कार के साथ कोई हादसा हुई है और क्या सेवा संबंधी कोई परेशानी है.

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ट्रांसफर करें

एक बार कार खरीदने के बाद, सुनिश्चित करें कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) आपके नाम पर ट्रांसफर कर दिया गया है. पैसाबाजार के मुताबिक, यदि कार दूसरे राज्य में रजिस्टर्ड है, तो एनओसी की आवश्यकता होती है. यदि कार पिछले मालिक द्वारा लोन पर खरीदी गई है, तो एनओसी की भी आवश्यकता होती है.

इंश्योरेंस ट्रांसफर करें

कार इंश्योरेंस पॉलिसी तुरंत आपके नाम पर ट्रांसफर की जानी चाहिए. यदि बीमा पॉलिसी पिछले मालिक के नाम पर है तो बीमा पॉलिसी अमान्य है, भले ही आरसी आपके नाम पर हो.

कार की सर्विस कराएं

जब आप कार को खरीदकर घर लाते हैं, महत्वपूर्ण है कि कार का इस्तेमाल प्रारम्भ करने से पहले उसकी सर्विस करा ली जाए. किसी भी जंग के मुद्दे में, इसे ठीक किया जाना चाहिए. कार को पहली बार इस्तेमाल करने से पहले तरल पदार्थ बदलें और कार को साफ करें

Related Articles

Back to top button