बिज़नस

सिर्फ ₹7.73 लाख में लॉन्च हुई टोयोटा की ये नई SUV

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने नयी अर्बन क्रूजर टैजर के रूप में राष्ट्र में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी पेश की है. नयी टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर की मूल्य 7.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से प्रारम्भ होती है और यह मारुति सुजुकी फ्रोंक्स पर बेस्ड एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है. दोनों मॉडलों में एक ही स्पेसिफिकेशन देखने को मिलता है. लेकिन टोयोटा ने नयी स्टाइलिंग के साथ यूसी टैसर को अपनी एक पहचान दी है. आइए जरा विस्तार से इसकी विशेषता जानते हैं.

नई अर्बन क्रूजर टैजर का डायमेंशन फ्रोंक्स के समान ही है, लेकिन एक खास नए लुक के लिए इसमें नया फ्रंट दिया गया है. कूप-स्टाइल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में चमकदार ब्लैक कलर में तैयार एक नया और बोल्ड हनीकॉम्ब मेश ग्रिल, सेंटर में सुन्दर टोयोटा लोगो के साथ नए ट्विन एलईडी डीआरएल मिलते हैं. एसयूवी में अपडेटेड एलईडी टेललाइट्स भी हैं, जो बूट पर एक लाइट बार के माध्यम से जुड़ती हैं, जबकि मॉडल में नए स्टाइल वाले अलॉय व्हील भी हैं. टैसर (Taisor) में रेक्ड रियर विंडस्क्रीन बरकरार है, जो मॉडल को स्टाइलिश लुक देती है.

9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

केबिन काफी हद तक मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के समान है, जिसमें 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेंटर में एमआईडी यूनिट के साथ ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल है. केबिन में नया डुअल-टोन ट्रीटमेंट दिया गया है, जबकि लगभग सभी अन्य फीचर्स को शामिल किया गया है.

फीचर्स क्या मिलेंगे?

फीचर की बात करें तो टैसर एक ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, एक 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप जैसे कई फीचर्स से लैस है. इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और रियर एसी वेंट भी मिलते हैं.

इंजन पावरट्रेन

नई टोयोटा टैसर को 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. इसमें मिलने वाला 1.2 इंजन 89bhp की पावर और 113nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि टर्बोचार्ज्ड यूनिट 99bhp और 148nm पीक टॉर्क पैदा करता है. ट्रांसमिशन ऑप्शन में दोनों पावर मिलों के साथ 5-स्पीड मैनुअल शामिल है, जबकि ऑटोमैटिक रूप से एस्पिरेटेड मोटर को 5-स्पीड AMT और टर्बो पेट्रोल को 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर मिलता है. इसमें सीएनजी पावरट्रेन भी मौजूद है.

कीमत कितनी होगी?

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर का मुकाबला निसान मैग्नाइट, रेनो काइगर, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, किआ सोनेट और फ्रोंक्स समेत कई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा. तुलना के लिए मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की कीमतें 7.51 लाख से प्रारम्भ होती हैं, जो 9.72 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती हैं.

Related Articles

Back to top button