बिज़नस

सप्ताह के प्रथम दिन शेयर बाजार में रही तेजी

घरेलू सूचकांकों सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) में सोमवार को शुरुआती कारोबार में तेजी आई. बीएसई (BSE) का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 411.15 अंक उछलकर 74,141.31 अंक पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 94.2 अंक चढ़कर 22,514.15 अंक पर रहा. ICICI बैंक में शेयर में 2 फीसदी की तेजी आई.

आईसीआईसीआई बैंक में शेयर में 2 फीसदी की तेजी : सेंसेक्स में सूचीबद्ध आईसीआईसीआई बैंक में शेयर में करीब 2 फीसदी की तेजी आई. इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील के शेयरों को भी लाभ हुआ. एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी और पॉवर ग्रिड के शेयर हानि में रहे.

एशियाई और अमेरिकी बाजारों में : एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहे. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. अंतरराष्ट्रीय ऑयल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.89 फीसदी की गिरावट के साथ 88.70 अमेरिकी $ प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुक्रवार को बिकवाल रहे और सही रूप से 3,408.88 करोड़ रुपए की मूल्य के शेयर बेचे.

रुपया 5 पैसे की गिरावट के साथ 83.43 प्रति $ पर : रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में 5 पैसे की गिरावट के साथ अमेरिकी $ के मुकाबले 83.43 पर पहुंच गया. विदेशों में अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने और घरेलू शेयर बाजारों में बिकवाली से क्षेत्रीय मुद्रा प्रभावित हुई.विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि हालांकि घरेलू बाजारों के सकारात्मक रुख और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे ऑयल की कीमतों में गिरावट से भारतीय मुद्रा की गिरावट सीमित रही. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.39 प्रति $ पर खुला. शुरुआती सौदों के बाद 83.43 प्रति $ पर आ गया, जो पिछले बंद रेट से 5 पैसे की गिरावट दर्शाता है. रुपया शुक्रवार को अमेरिकी $ के मुकाबले 83.38 पर बंद हुआ था.

डॉलर सूचकांक 0.05 फीसदी बढ़ा : इस बीच 6 प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी $ की मजबूती को परखने वाला $ सूचकांक 0.05 फीसदी की बढ़त के साथ 105.86 पर रहा. अंतरराष्ट्रीय ऑयल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.92 फीसदी की गिरावट के साथ 88.68 अमेरिकी $ प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुक्रवार को बिकवाल रहे और सही रूप से 3,408.88 करोड़ रुपए की मूल्य के शेयर बेचे.

Related Articles

Back to top button