बिज़नस

विस्तारा एयरलाइन में पायलट संकट, एयर इंडिया करेगी मदद

पायलट संकट से जूझ रही टाटा की एयरलाइन विस्तारा को अब एयर इण्डिया का सहारा मिला है. दरअसल, एयर इण्डिया के कुछ पायलटों को विस्तार एयरलाइन की उड़ान के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है. इसकी पुष्टि मुद्दे से जुड़े ऑफिसरों ने की है. इसके अनुसार इन पायलटों ने पहले ही प्रशिक्षण प्रारम्भ कर दिया है. उन्हें नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि यह पहला ऐसा उदाहरण है जब एयर इण्डिया के पायलटों की विस्तारा के लिए प्रतिनियुक्ति की जा रही है. सूत्रों ने बोला कि विस्तारा में प्रतिनियुक्ति में भेजे जाने वाले इन पायलटों की संख्या 30 से कुछ अधिक हो सकती है. हालांकि, विस्तारा के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की.

बेरोजगार पायलटों को अहमियत देने की जरूरत

वहीं एयरलाइन के एक अधिकारी ने बोला कि जिन पायलटों को अभी प्रशिक्षित किया जा रहा है, वे एक महीने के बाद ही उड़ानें संचालित कर पाएंगे. सूत्रों ने बोला कि विस्तारा एयरलाइन को एयर इण्डिया से पायलटों की मांग के बजाए बेरोजगार प्रशिक्षित पायलटों को नियुक्त करना चाहिए. उन्होंने बोला कि बहुत से बेरोजगार A320 टाइप रेटेड पायलट मौजूद हैं. एयरलाइन कम से कम उन्हें काम पर रख सकती थी.

संकट में विस्तारा

बता दें कि टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त उद्यम (जेवी) विस्तारा ने पायलटों की परेशानी के कारण अपनी परिचालन क्षमता 10 फीसदी (25-30) तक घटा दी है. एयरलाइन के बेड़े में 70 विमान हैं. उसे मौजूदा ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम में प्रत्येक दिन 300 से अधिक उड़ानें संचालित करनी हैं.

सीईओ का भरोसा

हाल ही में विस्तारा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनोद कन्नन ने बोला कि सबसे खराब स्थिति पीछे छूट गई है. कन्नन ने बोला कि नए वित्त साल की आरंभ चुनौतीपूर्ण रही है. एयरलाइन को 31 मार्च से दो अप्रैल तक जरूरी परिचालन व्यवधान का सामना करना पड़ा

Related Articles

Back to top button