बिज़नस

लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है इस SUV का जादू

भारतीय ग्राहकों के बीच हुंडई इण्डिया की कारें जबरदस्त पॉपुलर हैं. जबकि हुंडई क्रेटा कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी है. हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) की पापुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते महीने यानी मार्च, 2024 में हुई मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में इस कार ने टॉप पोजीशन हासिल कर लिया. हुंडई क्रेटा ने इस दौरान कुल 16,458 यूनिट एसयूवी की बिक्री की. इसके अलावा, बीते महीने हुंडई क्रेटा राष्ट्र की दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार भी बन गई. इस दौरान हुंडई क्रेटा ने सालाना आधार पर 17 पर्सेंट की बढ़ोतरी दर्ज की. जबकि ठीक 1 वर्ष पहले यानी मार्च, 2023 में हुंडई क्रेटा ने कुल 14,026 यूनिट एसयूवी की बिक्री की थी. आइए जानते हैं टॉप-3 मिड-साइज एसयूवी की बिक्री में के बारे में विस्तार से.

दूसरे नंबर पर रही महिंद्रा स्कॉर्पियो

दूसरी ओर मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में पिछले महीने दूसरे नंबर पर महिंद्रा स्कार्पियो रही. इस दौरान महिंद्रा स्कॉर्पियो की बिक्री में सालाना आधार पर 72 पर्सेंट की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई. महिंद्रा स्कार्पियो ने पिछले महीने कुल 15,151 यूनिट एसयूवी की बिक्री की. जबकि ठीक 1 वर्ष पहले मार्च, 2023 में महिंद्रा स्कॉर्पियो ने कुल 8,788 यूनिट बिक्री की थी. मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा रही. मारुति ग्रैंड विटारा ने इस दौरान 11,232 यूनिट एसयूवी की बिक्री की. जबकि मार्च, 2023 में ग्रैंड विटारा ने कुल 10,045 यूनिट एसयूवी की बिक्री की थी.

कुछ ऐसा है हुंडई क्रेटा का पावरट्रेन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो हुंडई क्रेटा का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. जबकि 1.5-लीटर कप्पा टर्बो GDI पेट्रोल इंजन 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है. वहीं, 1.5-लीटर डीजल इंजन 116bhp की अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम. ग्राहकों को कार के इंजन में मैनुअल के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है.

इतनी है क्रेटा की कीमत

दूसरी ओर हुंडई क्रेटा के केबिन में ग्राहकों को 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इतनी ही साइज की डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक नया डैशबोर्ड मिलता है. इसके अलावा, कार में ग्राहकों को 6-एयरबैग, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, ADAS टेक्नोलॉजी सहित 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. हुंडई क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम मूल्य 11 लाख रुपये से प्रारम्भ होकर टॉप मॉडल में 20.15 लाख रुपये तक जाती है

Related Articles

Back to top button