बिज़नस

रिव्यु में पढ़े इस धांसू लैपटॉप की हर छोटी बड़ी डिटेल

क्या आपने कभी ऐसा लैपटॉप देखा है जिसमें दो-दो स्क्रीन हों? स्क्रीन भी OLED है… जी हां, हम बात कर रहे हैं नए Asus Zenbook Duo OLED की, जो लैपटॉप की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहता है. आम लैपटॉप के विपरीत, ज़ेनबुक डुओ में दो 14-इंच OLED टचस्क्रीन हैं. मैं इस लैपटॉप का इस्तेमाल काफी समय से कर रहा हूं. आइए देखते हैं Asus Zenbook Duo OLED में क्या है खास…

आसुस ज़ेनबुक डुओ OLED रिव्यू: बॉक्स में क्या है?
आसुस ज़ेनबुक डुओ
लेखनी
अभियोक्ता
चमड़े का बकस
दस्तावेज़

Asus Zenbook Duo OLED रिव्यू: कितनी है कीमत?
Asus ZenBook Duo की शुरुआती मूल्य ₹1,59,990 है, जो टॉप मॉडल के लिए ₹2,39,990 तक जा सकती है. आप इस लैपटॉप को हिंदुस्तान में Amazon, Flipkart, Asus औनलाइन स्टोर और कंपनी के अधिकृत रिटेलर्स से खरीद सकते हैं.

आसुस ज़ेनबुक डुओ OLED रिव्यू: कैसा है डिज़ाइन?
जब आप ज़ेनबुक डुओ को बॉक्स से बाहर निकालते हैं, तो पहली चीज़ जो आपको ध्यान में आती है वह यह है कि यह कितना पतला और मजबूत लगता है. गहरे भूरे रंग की एल्यूमीनियम संरचना काफी आसान है, और ढक्कन पर सिर्फ़ एक छोटा आसुस लोगो है. ज़ेनबुक डुओ को नीचे से देखने पर आपको इस लैपटॉप का सबसे खास फीचर नजर आएगा. इसमें एक स्टैंड दिया गया है जिसका इस्तेमाल लैपटॉप को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए किया जा सकता है. ये स्टैंड मजबूत है मैट फ़िनिश में आता है इसका मतलब है कि कोई फिंगरप्रिंट नहीं बचा है.

Asus Zenbook Duo OLED Review: अंदर से कैसा दिखता है?
जैसे ही आप ज़ेनबुक डुओ खोलते हैं तो पहली नज़र में यह एक सामान्य लैपटॉप जैसा दिखता है. लेकिन, इसमें एक खास चीज़ है – एक रिमूवेबल कीबोर्ड. यह कीबोर्ड चुंबक की तरह नीचे दूसरी स्क्रीन से जुड़ा हुआ है. सबसे खास बात यह है कि इस लैपटॉप में दो स्क्रीन हैं. आप चाहें तो इसे टैबलेट, लैपटॉप या डेस्कटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इस लैपटॉप का वजन बिना कीबोर्ड के 1.35 किलोग्राम और कीबोर्ड के साथ 1.65 किलोग्राम है. यह बहुत हल्का और पतला है, जिसे आप सरलता से अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं. साथ ही इसका चार्जर भी छोटा है इसलिए यह आपके बैग में सरलता से फिट हो जाएगा. असूस ज़ेनबुक डुओ कई पोर्ट के साथ आता है, जिसमें शामिल हैं: 2 x थंडरबोल्ट 4 यूएसबी-सी पोर्ट, 1 एक्स यूएसबी टाइप-ए 3.2 जेन 1 पोर्ट, 1 एक्स एचडीएमआई 2.1 पोर्ट और 1 एक्स ऑडियो जैक.

आसुस ज़ेनबुक डुओ OLED रिव्यू: कैसा है डिस्प्ले?
दोनों स्क्रीन एक साथ जुड़ी हुई हैं और 2880 x 1800 के रिज़ॉल्यूशन, 60Hz की ताज़ा रेट और 100% DCI-P3 रंग सरगम ​​के लिए समर्थन के साथ बहुत बढ़िया OLED स्क्रीन हैं. सीधे शब्दों में कहें तो, ये स्क्रीन अद्भुत दिखती हैं! रंग बहुत ज्वलंत हैं, काले गहरे हैं और देखने के कोण बहुत अच्छे हैं. चाहे आप 4K प्रकृति वृत्तचित्र देख रहे हों या फ़ोटो संपादित कर रहे हों, यह स्क्रीन आपको बहुत मज़ा देगी. दोनों स्क्रीन के चारों ओर पतले बेज़ेल्स हैं और पूरा लैपटॉप कॉम्पैक्ट है, जिससे अतिरिक्त स्क्रीन के साथ भी यह भारी या बोझिल नहीं लगता है.

आसुस ज़ेनबुक डुओ OLED रिव्यू: कैसा है परफॉर्मेंस?
आसुस ज़ेनबुक डुओ में नए जमाने का इंटेल कोर अल्ट्रा 9 185H प्रोसेसर है, जो इंटेल आर्क ग्राफिक्स के साथ मिलकर काम करता है. यह Core Ultra प्रोसेसर कंपनी का नया Meteor Lake चिपसेट है. इस लैपटॉप में आपको 32GB तक LPDDR5X RAM (7467 MHz) और 2TB PCIe Gen4 NVMe M.2 SSD तक मिल सकती है. यह Asus Zenbook Duo एक साथ कई काम करने के लिए परफेक्ट है. यह भिन्न-भिन्न ऐप्स और कार्यों को एक साथ सरलता से संभाल सकता है. हालाँकि, इसमें नया ग्राफिक्स कार्ड (इंटेल आर्क) होने के बावजूद, यह गेमिंग लैपटॉप नहीं है. यदि आप हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेलना चाहते हैं तो यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है. लेकिन हां, आप इस पर हल्के गेम खेल सकते हैं. जिससे आप यात्रा के दौरान बोर नहीं होंगे.

आसुस ज़ेनबुक डुओ OLED रिव्यू: बैटरी लाइफ कैसी है?
अब प्रश्न यह उठता है कि बैटरी लाइफ कितनी होगी. कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज पर 9 घंटे तक चल सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है. लेकिन टेस्टिंग के दौरान यह केवल 6 से 7 घंटे तक ही टिक सका. लेकिन यदि आप वीडियो एडिटिंग या अधिक ग्राफिक वर्क करते हैं तो यह अधिक से अधिक 5 घंटे ही चलेगा.

Related Articles

Back to top button