बिज़नस

रिटायर बैंक कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन मिलने का रास्ता हुआ साफ

देश में पहली नवंबर 2022 के पहले रिटायर हुए सभी बैंक कर्मचारियों को अब अधिक पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है. भारतीय बैंक्स एसोसिएशन यानी आईबीए और बैंक यूनियन के बीच हुई बैठक में इस बारे में सहमति बन गई है कि बैंक से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को भी ये लाभ दिया जाएगा.पेंशन के साथ साथ सैलरी बढ़ाने और बैंकों में सप्ताह में पांच दिन काम और दो दिन छुट्टी के साथ साथ सस्ते हेल्थ इंश्योरेंश के मामले पर भी विचार विमर्श किया जाना था, लेकिन इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है. सूत्रों के अनुसार सभी लंबित मामलों पर 4-6 महीनों के भीतर निर्णय ले लिया जाएगा.

ऑल इण्डिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के महासचिव सी एच वेंकटाचलम ने हिन्दुस्तान को कहा है कि 28 जून की बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया है. उनके अनुसार पहली नवंबर 2022 के बाद रिटायर होने वाले बैंक कर्मचारियों को डीए का 100 प्रतिशत लाभ मिलता है, वहीं पुराने कर्मचारियों के लिए डीए का लाभ लेने के लिए सीमा निर्धारित कर दी गई थी और उन्हें पूरा लाभ नहीं दिया जाता था. आईबीए के साथ हुई बैठक में इस बारे में सहमति बनी है. इस निर्णय के बारे में वित्तमंत्रालय को अवगत कराया जाएगा और उसके बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन या फैमिली पेंशन मिलनी प्रारम्भ हो पाएगी.

दो लाख पेंशनर्स को लाभ होने का अनुमान

जानकारी के अनुसार इस निर्णय से करीब दो लाख पेंशनर्स को लाभ होने का अनुमान है. वित्त मंत्रालय की स्वीकृति के बाद भिन्न-भिन्न पदों पर कार्यरत रहे कर्मचारियों की पेंशन में 800 रुपए से लेकर 16 हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी के आसार हैं. पेंशन में इस विसंगति को सुधारने की मांग लंबे समय से रिटायर बैंक कर्मचारी कर रहे थे. जून महीने में रिटायर बैंक कर्मचारियों के संगठन, अखिल भारतीय बैंक पेंशनभोगी एवं सेवानिवृत्त परिसंघ यानी एआईबीपीएआरसी ने वित्तमंत्री से इस बारे में वार्ता की थी. वित्तमंत्री ने आईबीए से जल्द इस मुद्दे को सुलझाने को भी बोला था.

Related Articles

Back to top button