बिज़नस

मेटा ने वॉट्सऐप पर सिक्योरिटी और प्राइवसी प्रोटेक्शन को बेहतर बनाने के लिए इस फीचर को किया पेश

WhatsApp ने बीते वर्ष चैट लॉक फीचर पेश किया था. यह फीचर यूजर्स को अपनी चैट को एक छिपे हुए फोल्डर में रखने देता है जिसे केवल सुरक्षित पासकोड, फिंगरप्रिंट या फेस आईडी के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है. मेटा ने वॉट्सऐप पर सिक्योरिटी और प्राइवसी प्रोटेक्शन को बेहतर बनाने के लिए इस फीचर को पेश किया. अब, सोशल मीडिया कद्दावर कथित तौर पर चैट लॉक फंक्शन को लिंक किए गए डिवाइसेज तक एक्सटेंड करना चाह रहा है. बोला जा रहा है कि वॉट्सऐप आनें वाले अपडेट लिंक्ड डिवाइसेज के लिए फीचर लाएगा. इस अपडेट को वॉट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.24.8.4 में देखा गया है.

WhatsApp फीचर ट्रैकर मीडिया ने दावा किया कि WhatsApp लिंक किए गए डिवाइसेज के लिए लॉक्ड चैट फीचर पर काम कर रहा है और यह आनें वाले अपडेट में मौजूद होगा. पब्लिकेशन ने एंड्रॉइड 2.24.8.4 अपडेट के लिए नए वॉट्सऐप बीटा में आनें वाले फीचर के बारे में देखा है जो Google Play बीटा प्रोग्राम के जरिए मौजूद है.

लॉक्ड चैट फीचर अब टेस्टर्स के लिए मौजूद नहीं है, लेकिन रिपोर्ट में फंक्शन का प्रीव्यू शामिल है. शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, ऐप यूजर्स को लिंक किए गए डिवाइस पर चैट एक्सेस के लिए गोपनीय कोड सेट करने की अनुमति देगा. चैट लॉक सेटिंग्स>सीक्रेट कोड ऑप्शन पर जाकर गोपनीय कोड को प्राइमरी डिवाइस से सेट करना होगा.

वॉट्सऐप ने मई 2023 में एक नया चैट लॉक फीचर प्रारम्भ किया और यह फीचर वर्तमान में प्राइमरी डिवाइसेज तक सीमित है. यह यूजर्स को उनकी निजी और ग्रुप चैट पर अधिक कंट्रोल प्रदान करता है. लॉक की गई चैट के नोटिफिकेशन में सेंडर का नाम नहीं दिखेगा और न ही मैसेज प्रीव्यू दिखेगा. यूजर्स इन छिपी हुई चैट को एक अलग लॉक किए गए चैट फोल्डर में देख सकते हैं, जिसे केवल पासकोड, फिंगरप्रिंट और फेस आईडी के जरिए एक्सेस किया जा सकता है.

Meta के डेवलपर्स बीटा चैनल के जरिए वॉट्सऐप पर लगातार नए और आनें वाले फीचर्स ला रहे हैं. यह कथित तौर पर अपनी इन-ऐप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सर्विस के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट को चालू करने पर काम कर रहा है. इसके अतिरिक्त एंड्रॉइड के लिए वॉट्सऐप को कथित तौर पर सेटिंग्स के जरिए सीधेफोटो और वीडियो की अपलोड क्वालिटी सेट करने के लिए एक नया फीचर मिल रही है.

Related Articles

Back to top button