बिज़नस

मुकेश अंबानी कीकंपनी होम एप्लायंसेज सेक्टर में करने जा रही है एंट्री

Mukesh Ambani Company Wyzr: एनर्जी सेक्टर से लेकर इंटरनेट तक आज रिलायंस कई बड़े सेगमेंट में तहलका मचा रहा है. अब बोला जा रहा है कि कंपनी नए ब्रांड, Wyzr के साथ हिंदुस्तान के इलेक्ट्रॉनिक्स और होम एप्लायंसेज बाजार में कई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों को भिड़न्त देने जा रही है. द इकोनॉमिक टाइम्स कि एक रिपोर्ट के अनुसार, Wyzr RIL का लेटेस्ट वेंचर है, जिसे पूरी तरह से हिंदुस्तान में तैयार किया गया है. जिसके जरिए कंपनी इलेक्ट्रॉनिक और होम अप्लांसेज सेक्टर में एंट्री करने जा रही है.

विदेशी कंपनियों को देगी टक्कर

बता दें कि पिछले वर्ष रिलायंस कंज्यूमर ने मेड फॉर इण्डिया कंज्यूमर गुड्स ब्रांड ‘Independence’ को पेश किया था. कंपनी ने इस ब्रांड के साथ सस्ता आटा, चावल, दाल जैसे फूड प्रोडक्ट्स पेश किए थे. वहीं, अब रिलायंस सस्ते AC, फ्रिज, टीवी, कूलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है. होम अप्लायंस बिजनेस में एंट्री के साथ कंपनी विदेशी कंपनियों के वर्चस्व को समाप्त करने की तैयारी में जुटी है.

कई चैनल्स पर मौजूद होंगे Wyzr प्रोडक्ट्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल डिवीजन, रिलायंस रिटेल द्वारा Wyzr एयर कूलर पहले ही जारी कर दिए गए थे, जो बाजार में कंपनी की आरंभ का संकेत देता है. टेलीविजन, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, छोटे डिवाइस और एलईडी बल्ब तक ये लॉन्च केवल एक आरंभ है. Wyzr प्रोडक्ट्स कई चैनल्स के जरिए से मौजूद होंगे, जिनमें रिलायंस डिजिटल स्टोर, इंडिपेंडेंट डीलर, रीजनल रिटेल चेन, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शामिल हैं.

यहां तैयार होंगे Wyzr प्रोडक्ट

जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में दबदबा बढ़ाने के लिए कंपनी ने वर्ष 2022 में अमेरिका की कंपनी Sanmina में इन्वेस्ट किया था. कंपनी ने 1670 करोड़ रुपये Sanmina की भारतीय इकाई में इन्वेस्ट करके 50.1 प्रतिशत इक्विटी हासिल की थी. Sanmina के पास चेन्नई में 100 एकड़ का बड़ा प्लांट है. बोला जा रहा है कि इसी प्लांट से रिलायंस के Wyzr प्रोडक्ट मैन्यूफैक्चर होंगे. हालांकि कंपनी ने इसे लेकर अभी कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है.

Related Articles

Back to top button