बिज़नस

इस SUV को खरीदने की ऐसी होड़ मची, 7 महीने पहुंचा वेटिंग पीरियड

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में मारुति ब्रेजा अपनी जड़ें मजबूत कर चुकी है. कई मौकों पर सेल्स के मुद्दे में इसने टाटा नेक्सन को भी धूल चटाई है. यही वजह है कि ब्रेजा की डिमांड, प्रोडक्शन और सप्लाई में अंतर बढ़ता जा रहा है. जिसके चलते इसका वेटिंग पीरियड भी काफी लंबा हो गया है. आप इस SUV को इस महीने खरीदने का प्लान बना रहे हैं तब आपको इसके वैरिएंट के हिसाब से वेटिंग भी पता होना चाहिए. खासकर इसके सीएनजी वैरिएंट पर वेटिंग पीरियड बढ़कर 30 हफ्ते यानी 210 दिन या महीने तक पहुंच गया है. ब्रेजा का मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू जैसे मॉडल से होता है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम मूल्य 8.34 लाख रुपए है.

मारुति ब्रेजा वेटिंग पीरियड अप्रैल 2024
वैरिएंट ट्रांसमिशन वेटिंग
LXI पेट्रोल MT 12 से 14 सप्ताह
अन्य MT 3 से 4 सप्ताह
LXI CNG 28 से 30 सप्ताह
अन्य CNG 4 से 6 सप्ताह
सभी पेट्रोल AT 8 से 10 सप्ताह

मारुति ब्रेजा के अप्रैल 2024 में चल रहे वेटिंग पीरियड की बात करें इसके LXI पेट्रोल MT वैरिएंट का वेटिंग पीरियड 12 से 14 हफ्ते तक है. वहीं, इसके पेट्रोल MT के अन्य वैरिएंट का वेटिंग पीरियड 3 से 4 हफ्ते तक है. LXI सीएनजी का वेटिंग पीरियड 28 से 30 हफ्ते और अन्य सीएनजी वैरिएंट पर 4 से 6 हफ्ते तक वेटिंग पीरियड है. इसके पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट का वेटिंग पीरियड 8 से 10 हफ्ते तक है.

ब्रेजा के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

ब्रेजा में न्यू जेनरेशन K-सीरीज 1.5- डुअल जेट WT इंजन दिया है. ये स्मार्ट हाईब्रिट टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है. इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. ये इंजन 103hp का पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इफीशियंसी भी बढ़ गई है. न्यू ब्रेजा का मैनुअल वैरिएंट 20.15 kp/l और ऑटोमैटिक वैरिएंट 19.80 kp/l का माइलेज देगा. ब्रेजा को चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वैरिएंट में खरीद सकते हैं.

ब्रेजा में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा दिया है. ये कैमरा बहुत हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है. इस कैमरा को कार के 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा. इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है. इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे. इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में सरलता होगी.

कार में पहली बार वायरलेस चार्जिंग डॉक भी दिया गया है. इस डॉक की सहायता से आप वायरलेस SmartPhone को सरलता से चार्ज कर पाएंगे. ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है. वहीं, इसमें ओवरहीट से बचने के लिए भी सेफ्टी का पूरा व्यवस्था किया गया है. इसमें मारुति के कई कनेक्टिंग फीचर्स भी मिलेंगे. जो इस कॉम्पैक्ट SUV को बहुत बहुत बढ़िया और एडवांस्ड बनाते हैं.

 

Related Articles

Back to top button