बिज़नस

बच्चों की शिक्षा और हॉस्टल सब्सिडी में 25 परसेंट की होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission: केंद्र गवर्नमेंट द्वारा इसी वर्ष यानी 2024 की आरंभ में अपने कर्मचारियों और पेंशन का फायदा लेने वालों के लिए डीए यानी महंगाई भत्ते में 50 फीसदी बढ़ोतरी की खबरों के बीच के बाद अब बच्चों की पढ़ाई का भत्ता (सीईए) और हॉस्टल सब्सिडी जैसे कुछ भत्तों की सीमा में भी इजाफे की बात सामने आई है. जब महंगाई भत्ते में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी तभी बच्चों की शिक्षा और हॉस्टल सब्सिडी में भी 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी.

इन भत्तों की बढ़ोतरी की खबरों के बीच काफी लोग इन्हें लेकर कन्फ्यूज हैं और उनकी इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनेल, पब्लिक ग्रिएवान्सेस एंड पेंशन डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग ने क्लैरिफिकेशन इश्यू किया है.

कितना होगा भत्ता?

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार वित्त मंत्रालय ने बीते 12 मार्च, 2024 को इसी वर्ष एक जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 50 प्रतिशत का बढ़ोत्तरी कारगर होने की बात कही है. लिहाजा, भिन्न-भिन्न क्षेत्रों से बच्चों के शैक्षणिक भत्ते (सीईए) और हॉस्टल सब्सिडी के बढ़ाए जाने को लेकर संज्ञान लिया गया है. बच्चे का शिक्षा भत्ता हर महीने 2,812.5 रुपये (फिक्स्ड) और हॉस्टल सब्सिडी हर महीने 8,437.5 रुपये (फिक्स्ड) होगी.

दिव्यांग बच्चों के लिए सीईए

इसमें बोला गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते की रीइंबर्समेंट असली खर्चों के बावजूद आम दरों से दोगुनी यानी 5625 रुपये हर महीने (निर्धारित) पर देय होगी. विकलांग स्त्रियों के लिए शिशु देखभाल से जुड़े विशेष भत्ते की दरों को ऑफिस मेमोरेंडम में लिखी गई बाकी शर्तों के अधीन संशोधित कर 3750 रुपये हर महीने कर दिया गया है. ये सभी संशोधन जब 4% डीए बढ़ोतरी लागू हुई तब यानी 1 जनवरी 2024 से लागू हैं.

 

Related Articles

Back to top button