बिज़नस

फोर्स गुरखा का 5-डोर वर्जन भारत में हुआ लॉन्च

फोर्स मोटर्स ने आज (2 मई) ऑफ रोडर SUV गुरखा का 5-डोर वर्जन हिंदुस्तान में लॉन्च कर दिया है. 7-सीटर SUV को कंपनी ने 29 अप्रैल को अनवील किया था. इसकी मूल्य 18 लाख रुपए (इंट्रोडक्ट्री, एक्स-शोरूम) रखी गई है. कंपनी ने कार की बुकिंग प्रारम्भ कर दी है. कस्टमर्स इसे ऑफिशियल डीलरशिप से 25 हजार रुपए का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं.नई गुरखा में 3-डोर वर्जन से 425mm लंबा व्हीलबेस भी मिलेगा. फोर्स मोटर्स गुरखा के साथ 3 साल/1.5 लाख किमी की वारंटी दे रही है, जिसमें 4 फ्री सर्विस और 1 वर्ष की फ्री रोड साइड असिस्टेंस शामिल है. 5-डोर गुरखा का मुकाबला सेगमेंट में अपकमिंग थार 5-डोर और मारुति जिम्नी से है.

गुरखा 5-डोर : एक्सटीरियर डिजाइन
गुरखा 5-डोर का डिजाइन 3-डोर मॉडल की तरह ही बॉक्सी है, लेकिन इसमें दो एक्स्ट्रा डोर और लंबा व्हीलबेस मिलता है. कार के फ्रंट में कॉर्नरिंग और फॉलो-मी-होम फंक्शन के साथ LED DRL के साथ सर्कुलर LED हेडलाइट्स दी गई हैं. दोनों हेडलाइट के बीच में टू-स्लैट ग्रिल दी गई है, जिस पर गुरखा की बेजिंग है. ग्रिल के नीचे स्टाइलिश ब्लैक कलर का बंपर है, जिसके सेंटर में छोटा एयर डैम मिलता है और इसके दोनों तरफ राउंड फॉग लैंप्स दिए गए हैं.साइड प्रोफाइल में इसकी लेंथ को बढ़ाया गया है. इसमें स्क्वायर ऑफ व्हील आर्क फैक्ट्री फिटेड स्नोकर्ल, रूफ रेक (ऑप्शनल) और 18-इंच के नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए हैं. इसमें पीछे वाले फेंडर पर 4×4 की बैजिंग मिलती है. कार के रियर में टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील, रूफ रेक तक जाने के लिए लैडर, LED टेललाइटें, गुरखा और फोर्स ब्रांडिंग देख सकते हैं. SUV में चार कलर ऑप्शन मिलते हैं. इसमें ग्रीन, रेड, वाइट और ब्लैक कलर शामिल है.

फोर्स गुरखा 5-डोर : इंटीरियर अपडेट
फोर्स ने गुरखा 5-डोर मॉडल का डैशबोर्ड पुराने मॉडल की तरह ही है, लेकिन इसमें 7.0-इंच यूनिट की स्थान एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9.0-इंच का नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. केबिन में नोटिस होने वाला अपडेट एक्स्ट्रा सीटिंग रो और अपडेट अपहोल्स्ट्री का नजर आता है. 5-डोर गुरखा में सेकंड रो में बेंच सीट और थर्ड रो में कैप्टन सीटें दी गई है.फीचर की बात करें तो इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पावर्ड ORVM, टिल्ट और टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, रूफ माउंटेड रियर वेंट्स के साथ मैनुअल एसी और ऑल पावर विंडो दिया गया है. पैसेंजर की सेफ्टी के लिए कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट और एक रियर कैमरा के साथ टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) मिलता है, जो टेलगेट पर लगे स्पेयर टायर के प्रेशर को भी दिखाता है.

4 व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आएगी नयी गुरखा
फोर्स गुरखा 5-डोर मॉडल में 3-डोर वर्जन में मिलने वाला 2.6-लीटर का 4 सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है. कंपनी ने इस इंजन को रीट्यून कर इसकी पावर 50% बढ़ाई है. यह अब 90PS की स्थान 140PS की पावर और 250Nm की स्थान 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है.कंपनी ने ये इंजन मर्सिडीज से लिया है. इसमें एक ऑटो स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम है जो नयी गुरखा के माइलेज को बढ़ाता है. यह इंजर गोरखा को महिंद्रा थार से अधिक पावरफुल बनाता है, जिसमें 132hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करने वाला 2.2-लीटर का डीजल इंजन मिलता है.ट्रांसमिशन के लिए गुरखा 5-डोर में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ फोर-व्हील-ड्राइवट्रेन और लो-रेंज ट्रांसफर मुकदमा मिलना जारी रहेगा. इसके सेंटर कंसोल पर ड्राइवर की सीट के बगल में स्थित शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई 4WD नॉब दिया गया है. वहीं थार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी मिलता है

Related Articles

Back to top button