बिज़नस

पुराना खटारा कूलर भी देगा AC जैसी ठंडी हवा, बस करना होगा ये काम

गर्मी की आरंभ हो चुकी है और धीरे धीरे यह बढ़ती ही जाएगी. गर्मी आते ही लोगों ने अपने बंद पड़े पंखे ऑन कर दिए हैं और अब कूलर एसी की भी तैयारी होने लगी है. बिना कूलर एसी के अप्रैल से लेकर मई जून तक पड़ने वाली गर्मी से राहत पाना बहुत कठिन है. यदि आप इस बात से परेशान है कि इस गर्मी आपका पुराना कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाएगा तो यह समाचार आपके काम की होने वाली है. हम आपको पुराने कूलर के लिए कुछ ऐसे सरल टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे कई वर्ष पुराना खटारा कूलर भी एयर कंडीशनर (Cooler Cold like AC) को फेल कर देगा.

आपको बता दें कि कई बार हमारे गलत ढंग से इस्तेमाल करने की वजह से भी कूलर ठंडी हवा (Cooler Cooling Tips) नहीं देता. हम इसे ठीक से इस्तेमाल नहीं करते हैं और हमें लगता है कि कूलर ही खराब हो गया है. गर्मी की आरंभ में जब हम कूलर (How to increase cooling of cooler) को इस्तेमाल करना प्रारम्भ करते हैं तो हमें प्रारम्भ से ही कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

कूलर की घास को जरूर बदले

अगर आप इस गर्मी अपने पुराने कूलर को फिर से प्रारम्भ करने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसकी सफाई कर लें और इसकी घास को बदल दे. कई बार लोग एक बार घास बदल कर उसे कई वर्ष तक चलाते रहते हैं. यदि आप अपने कूलर से ठंडी हवा चाहते हैं तो हर वर्ष इसकी घास को जरूर बदले. आपको यह थोड़ा खर्चीला लग सकता लेकिन यह काम आपको पूरी गर्मी ठंडी हवा देगा. पुरानी घास में धूल और नमक जम जाने की वजह से उसमें हवा का वेंटिलेशन ठीक से नहीं हो पाता और इसकी वजह से ठंडी हवा नहीं मिलती.

कूलर को खुली स्थान पर रखें

अक्सर देखा गया है कि कई लोग कूलर को बंद कमरे के अंदर रख देते हैं. ऐसा तरीका अपनाने वाले अधिकतर लोग ठंडी हवा न आने की कम्पलेन करते रहते हैं. दरअसल कूलर में लगा फैन पीछे की तरफ से हवा को अंदर की तरफ खीचता है और जब वहां पानी से होते हुए आपके रूम के अंदर आती है तो वह आपको ठंडक का अहसास कराती है. लेकिन, जब आप कूलर को बंद कमरे में रख देते हैं या फिर ऐसी स्थान रख देते हैं जहां पीछे दीवार है तो उसे पीछे से हवा नहीं मिल पाती. यदि आपको ठंडी हवा चाहिए तो कूलर को हमेशा खुली स्थान पर ही रखें.

कूलर के पंप को चेक करें

अगर आपने अपने कूलर के पंप को कई वर्षों से नहीं बदला है तो उसे भी इस वर्ष बदल दें. लगातार काम करते रहने की वजह से पंप की गति कम हो जाती है और वह घास में तेज रफ्तार के साथ पानी नहीं पहुंचा पाता . घास में ठीक से पानी नहीं पहुंचने से आपको ठंडी हवा नहीं मिल पाती. पंप को चेंज करने के साथ ही एक बार यह भी चेक करे कि घास में जिन छिद्रों से पानी पहुंचता है कहीं वह भी तो जाम नहीं है. यदि आपके कूलर की घास को ठीक ढंग से पानी मिलता रहेगा तो आपका रूम कुछ ही मिनट में एसी की तरह ठंडा हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button