बिज़नस

पिछले वर्ष कारों की कुल सेल्स में EV की लगभग 20 प्रतिशत की रही हिस्सेदारी

पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) की बिक्री तेजी से बढ़ी है. पूरे विश्व में पिछले साल कारों की कुल सेल्स में EV की हिस्सेदारी लगभग 20 फीसदी की रही. पिछले साल लगभग 1.40 करोड़ EV की सेल्स हुई है. इसमें अमेरिका, चीन और यूरोप की हिस्सेदारी लगभग 95 फीसदी की है.

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (IEA) की एक स्टडी में कहा गया है कि मौजूदा साल की पहली तिमाही में भी इलेक्ट्रिक कारों की जोरदार सेल्स हुई है. इसने चार साल पहले EV की कुल वार्षिक सेल्स को पार कर लिया है. पिछले साल इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग 35 फीसदी बढ़ी है. इस स्टडी में बोला गया है कि पूरे विश्व में पिछले साल के प्रत्येक हफ्ते में 2.5 लाख से अधिक नयी इलेक्ट्रिक कार के रजिस्ट्रेशन हुए हैं. हालांकि, इस स्टडी से पता चलता है कि EV की सेल्स में कुछ मार्केट्स की बड़ी हिस्सेदारी है. इन मार्केट्स में अमेरिका, चीन और यूरोप शामिल हैं. इमर्जिंग मार्केट्स में इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स बढ़ रही है.

बड़ी EV कंपनियों मे्ं शामिल Tesla के मौजूदा साल की पहली तिमाही में प्रॉफिट और रेवेन्यू में भारी कमी हुई है. पहली तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग 55 फीसदी कम होकर लगभग 1.1 अरब $ और रेवेन्यू नौ फीसदी घटकर लगभग 21.3 अरब $ का रहा. पिछले कई महीनों से टेस्ला को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इसकी सेल्स में कमी हो रही है. इसने अपनी वर्कफोर्स को भी घटाने का निर्णय किया है. कंपनी के इनवेस्टर्स को आशा है कि अगले साल यह एक अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. इससे कंपनी की सेल्स में बढ़ोतरी हो सकती है.

टाटा मोटर्स की की मार्च में सेल्स 14 फीसदी बढ़ी है. कंपनी ने हिंदुस्तान और इंटरनेशनल मार्केट्स में 50,937 यूनिट्स बेची हैं. इसका बड़ा हिस्सा EV और सीएनजी व्हीकल्स से मिला है. पिछले वित्त साल में कंपनी ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 5.74 लाख कारों की सेल्स की है. टाटा मोटर्स के लिए Punch और Nexon ने मार्च में भी सेल्स में बड़ा सहयोग दिया है. हाल ही में Punch का इलेक्ट्रिक और सीएनजी वर्जन लॉन्च किया गया था. पिछले महीने इलेक्ट्रिक और सीएनजी व्हीकल्स की टाटा मोटर्स की कुल सेल्स में 29 फीसदी हिस्सेदारी रही है. राष्ट्र के EV सेगमेंट में लगभग 80 फीसदी हिस्सेदारी के साथ कंपनी सबसे आगे है.

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, SmartPhone रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें.

ये भी पढ़े:
Electric Vehicles, Manufacturing, Tesla, Factory, Market, Demand, Sales, Range, Government, Tax, BYD, Prices

संबंधित ख़बरें

Related Articles

Back to top button