बिज़नस

पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ेगी, इतना लगेगा किराया

Bullet Train in India : भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन चलने का सपना साकार होने वाला है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम जारी है. पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच (Mumbai Ahmedabad Bullet Train) दौड़ेगी. इसके लिए बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाया जा रहा है. वैष्णव ने बोला कि पहली बुलेट ट्रेन वर्ष 2026 में तैयार हो जाएगी और सूरत से एक सेक्शन में चलेगी. रेल मंत्री ने बोला कि स्टेशनों के निर्माण में जरूरी प्रोग्रेस हुई है. साथ ही समुद्री सुरंग पर भी काम प्रारम्भ हो गया है. बुलेट ट्रेन इस सुरंग के माध्यम से ही ठाणे से मुंबई पहुंचेगी. रेल मंत्री ने कहा, ‘बुलेट ट्रेन प्रारम्भ होने के बाद मुंबई, ठाणे, वापी, बड़ोदा, सूरत, आनंद और अहमदाबाद की इकॉनोमी एक हो जाएगी.

सुबह सूरत, दोपहर मुंबई, शाम को फिर सूरत

रेल मंत्री ने कहा, ‘इस रूट पर बुलेट ट्रेन प्रारम्भ होने के बाद आप सूरत में सुबह नाश्ता करके मुंबई जाकर काम कर सकते हैं और रात में फिर वापस सूरत अपने परिवार के पास आ सकते हैं.‘ मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर काम नवंबर 2021 से स्टार्ट हो गया था. आरंभ में 1 किमी के वायडक्ट का काम 6 महीने में पूरा हुआ. इसके बाद अप्रैल 2023 तक 50 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है.

फ्लाइट से कम होगा किराया

एक कार्यक्रम में बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर प्रश्न करने पर रेल मंत्री ने कहा, ‘विश्व में जहां भी बुलेट ट्रेनें चल रही हैं, वहां, 90 प्रतिशत लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए बुलेट ट्रेन का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसका मतलब है कि बुलेट ट्रेन का किराया फ्लाइट के किराए से बहुत सस्ता होगा.‘ एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई से अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन का किराया करीब 3 हजार रुपये हो सकता है.

1.08 लाख करोड़ रुपये है कुल लागत

रेल मंत्री ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत करीब 1.08 लाख करोड़ रुपये है. इसमें से 10 हजार करोड़ केंद्र गवर्नमेंट खर्च करेगी. महाराष्ट्र और गुजरात गवर्नमेंट 5 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है. शेष धनराशि की फंडिंग जापान से लोन लेकर हो रही है, जिसका ब्याज 0.1 प्रतिशत है.

Related Articles

Back to top button