बिज़नस

पतंजलि के 14 प्रोडक्ट्स का लाइसेंस रद्द

कल की बड़ी समाचार मध्यप्रदेश के इंदौर से रही, यहां कांग्रेस पार्टी के लोकसभा कैंडिडेट ने बीजेपी जॉइन कर ली. एक समाचार पतंजलि आयुर्वेद की रही, उत्तराखंड गवर्नमेंट ने इसके 14 प्रोडक्ट्स बनाने का लाइसेंस रद्द कर दिया है.

  1.  शराब नीति मुकदमा में गिरफ्तारी के विरुद्ध अरविंद केजरीवाल की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में लगातार दूसरे दिन सुनवाई होगी.
  2. आउटर मणिपुर की 6 बूथों पर दोबारा वोटिंग होगी. 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान यहां EVM में तोड़फोड़ हुए थे.
  3. लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल मुकाबला होगा. यह मैच लखनऊ में खेला जाएगा.

1. इंदौर कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी बीजेपी में शामिल, प्रदेश कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष ने कहा- ये कैंडिडेट कैप्चरिंग

अक्षय कांति बम के बीजेपी जॉइन करने के बाद पार्टी कार्यालय में मंत्री विजयवर्गीय के साथ उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा.

MP के इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने पर्चा वापस ले लिया. इसके बाद उन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली. अक्षय नामांकन वापस लेने के लिए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे थे. अब इंदौर लोकसभा सीट पर बीजेपी के शंकर लालवानी समेत 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी बचे हुए उम्मीदवारों के नामांकन वापस कराकर निर्विरोध जीत हासिल करना चाहती है. हालांकि 23 में से 9 ही उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए हैं. कांग्रेस पार्टी प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, ‘इससे पहले बूथ कैप्चरिंग जैसी घटनाएं होती थीं, लेकिन अब तो प्रत्याशियों का कैप्चरिंग, उनका हरण हो रहा है.

अक्षय पर मर्डर के कोशिश की धारा बढ़ाई गई थी: अक्षय कांति बम पर 3 भिन्न-भिन्न मुकदमा चल रहे हैं. 3 दिन पहले एक मुकदमा में उनके विरुद्ध धारा 307 (हत्या का प्रयास) बढ़ाई गई थी. यह मुद्दा 17 वर्ष पुराना है. उधर, अक्षय ने बीजेपी जॉइन करने के बाद मीडिया से केवल इतना ही कहा, ‘मैं देश हित, राष्ट्र प्रेम और सनातन धर्म के प्रचार के लिए बीजेपी में शामिल हुआ हूं. मैं प्रारम्भ से इसी रास्ते पर चला हूं.
  2. बंगाल शिक्षक भर्ती मुकदमा की सीबीआई जांच पर रोक, न्यायालय ने पूछा- क्या 25 हजार नियुक्तियों में से सही-गलत को अलग किया जा सकता है

सुप्रीम न्यायालय ने बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में सरकारी ऑफिसरों के विरुद्ध सीबीआई जांच पर रोक लगा दी. न्यायालय ने पूछा कि क्या 25 हजार नियुक्तियों में से ठीक ढंग से किए गए टीचर्स के अपॉइंटमेंट को अलग किया जा सकता है? मुद्दे की अगली सुनवाई 6 मई को होगी.

भर्ती में घूस लेने का आरोप: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 22 अप्रैल को 25 हजार 753 शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी थी. साथ ही 7-8 वर्ष के दौरान मिली सैलरी 12% ब्याज के साथ लौटाने के निर्देश भी दिए थे. इस भर्ती में 2 से 15 लाख रुपए तक की घूस लेने का इल्जाम है. न्यायालय ने बोला था कि पश्चिम बंगाल विद्यालय सेवा आयोग (WBSSC) नयी नियुक्ति प्रक्रिया प्रारम्भ करे. इस निर्णय के विरुद्ध ममता गवर्नमेंट उच्चतम न्यायालय पहुंची थी.

क्या है पूरा मामला: 2014 में शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन आया, इसकी प्रक्रिया 2016 में पूरी हुई. तब पार्थ चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे. इल्जाम लगा कि जिन उम्मीदवारों के नंबर कम थे, उन्हें मेरिट लिस्ट में ऊपर जगह मिला. उच्च न्यायालय ने 2016 में जांच के आदेश दिए. प्रवर्तन निदेशालय ने शिक्षक भर्ती घोटाले में 23 जुलाई 2022 को पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों पर रेड की. अर्पिता के फ्लैट से 21 करोड़ रुपए कैश, 60 लाख की विदेशी करेंसी, 20 टेलीफोन और अन्य डॉक्यूमेंट्स मिले. 24 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय ने अर्पिता और पार्थ को अरैस्ट कर लिया.
 

3. पतंजलि आयुर्वेद के 14 प्रोडक्ट्स बनाने का लाइसेंस रद्द, उत्तराखंड गवर्नमेंट का आदेश

उत्तराखंड गवर्नमेंट ने योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फार्मेसी के 14 प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया है. यह जानकारी उत्तराखंड गवर्नमेंट की ओर से उच्चतम न्यायालय में दाखिल हलफनामे में दी गई है. राज्य गवर्नमेंट की लाइसेंस ऑथोरिटी ने सोमवार को प्रोडक्ट्स पर बैन का आदेश भी जारी किया. इसमें कहा- पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स के बारे में बार-बार भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करने के कारण कंपनी के लाइसेंस को रोका गया है.

पतंजलि पर क्या इल्जाम हैं: सुप्रीम न्यायालय भारतीय मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से 17 अगस्त 2022 को दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई कर रही है. इसमें बोला गया है कि पतंजलि ने कोविड वैक्सीनेशन और एलोपैथी के विरुद्ध निगेटिव प्रचार किया. वहीं स्वयं की आयुर्वेदिक दवाओं से कुछ रोंगों के उपचार का झूठा दावा किया. पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन मुकदमा की आज उच्चतम न्यायालय में फिर सुनवाई होगी.
 

4. राहुल बोले- 50% से अधिक का रिजर्वेशन देंगे, गवर्नमेंट आते ही किसानों का ऋण माफ होगा
राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में चुनावी रैली की. उन्होंने कहा, ‘अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो आरक्षण पर लगा 50% का कैप हटा देगी. हम इससे अधिक आरक्षण देंगे.‘ राहुल ने बोला कि गवर्नमेंट आएगी तो किसानों का कर्जा माफ होगा और हम कानून बनाकर MSP देंगे. उन्होंने केंद्र गवर्नमेंट पर पब्लिक सेक्टर यूनिट को प्राइवेट करने का इल्जाम लगाया.

छत्तीसगढ़ में 7 सीटों पर चुनाव बाकी: छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं. यहां फेज-1 में एक और फेज-2 में 3 सीटों पर चुनाव है. तीसरे चरण में 7 मई को 7 सीटों पर चुनाव होने हैं. 2019 में बीजेपी ने 9 सीटें और कांग्रेस पार्टी ने 2 लोकसभा सीटें जीती थीं.
 

5. बिहार में शाह के हेलिकॉप्टर का बैलेंस बिगड़ा, उड़ान भरने के तुरंत बाद 2 फीट नीचे आया

बिहार के बेगूसराय में गृहमंत्री अमित शाह के हेलिकॉप्टर का बैलेंस बिगड़ गया. यह उड़ान भरते समय तेज हवा के दबाव में डिसबैलेंस हो गया. हेलिकॉप्टर को पश्चिम दिशा की ओर उड़ान भरकर पटना जाना था, लेकिन यह पूर्व की ओर भागने लगा. इसके बाद हेलिकॉप्टर ऊपर उड़ने के बजाय करीब दो फीट नीचे आया, लेकिन पायलट ने उसे संभाल लिया. शाह बेगूसराय में चुनावी सभा करने गए थे.

बिहार में 7 मई को 5 सीटों पर चुनाव: बिहार में 40 लोकसभा सीटें है, यहां सातों चरण में चुनाव है. पहले चरण में 4 और दूसरे चरण में 5 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. 7 मई को तीसरे फेज में 5 सीटों पर चुनाव है. बीजेपी यहां नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ गठबंधन में 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.
 

6. US के दो राज्यों में दो दिन में 35 टॉरनेडो आए, 4 की मौत, 20 हजार घरों में बिजली गुल

टॉरनेडो को देखते हुए ओक्लाहोमा राज्य की 12 काउंटीज में आपातकालीन घोषित कर दी गई है.

अमेरिका के आयोवा और ओक्लाहोमा राज्यों में दो दिन में 35 से अधिक टॉरनेडो आए हैं. तूफान की वजह से एक नवजात समेत 4 लोगों की मृत्यु हुई है, 100 से अधिक लोग घायल हैं. अकेले सल्फर शहर में 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं. यहां कई इमारतों को हानि पहुंचा है और 5 हजार से अधिक लोग बेघर हो गए हैं. ओक्लाहोमा के 20 हजार से अधिक घरों में बिजली गुल है. दोनों राज्यों में 500 से अधिक घर तबाह हो चुके हैं.

13 बाद ऐसा टॉरेनेडो आया: ओक्लाहोमा में इससे पहले 1974 और 2011 में इतने भयावह टॉरनेडो आया था. 2011 में आए टॉरनेडो में 580 से अधिक लोगों ने की मृत्यु हुई थी. वैसै तो टॉरनेडो दुनिया में कहीं भी आ सकते हैं, लेकिन अमेरिका में ये सबसे अधिक संख्या में आते हैं. अमेरिका में टॉरनेडो कांसस, ओकलाहोमा, टेक्सास जैसे मैदानी इलाकों में अधिक आते हैं.
 

7. कोलकाता ने दिल्ली को सीजन में दूसरी बार हराया, 16.3 ओवर में चेज किया टारगेट

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 के 47वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हरा दिया. कोलकाता ने दिल्ली को इस सीजन में दूसरी बार हराया है. टीम ने 154 रन का टारगेट 16.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया. इस जीत से कोलकाता पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर बरकरार है.

मैच के हाईलाइट्स: पहले बल्लेबाजी करते हुए DC के कुलदीप यादव ने 35 रन, जबकि कप्तान ऋषभ पंत ने 27 रन बनाए. KKR से वरुण चक्रवर्ती ने 3 विकेट चटकाए, जबकि वैभव अरोड़ा और हर्षित राणा को 2-2 विकेट मिले. मिचेल स्टार्क और सुनील नरेन को एक-एक विकेट मिला.​​​​​​ KKR से फिल सॉल्ट ने 33 बॉल पर 68 रन बनाए. सुनील नरेन ने 15 और रिंकू सिंह ने 11 रन बनाए. DC से अक्षर पटेल को 2 विकेट मिले.
 

  

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: SC ने केजरीवाल से पूछा- समन नजरअंदाज क्यों किए: जमानत के लिए आवेदन क्यों नहीं किया; सिंघवी का जवाब- क्योंकि गिरफ्तारी गैरकानूनी है (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: SC ने नाबालिग बलात्कार विक्टिम के अबॉर्शन का आदेश पलटा: पेरेंट्स ने कहा- बेटी की जीवन खतरे में पड़ सकती है, हम बच्चे को पालेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: कर्नाटक संभोग स्कैंडल केस, सैकड़ों वीडियो मिले: पूर्व पीएम देवगौड़ा के पोते प्रज्वल पर FIR; पिता बोले- वीडियो 4-5 वर्ष पुराने (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: अयोध्या राम मंदिर में गर्मी से दो की मौत: जयपुर से आए श्रद्धालु के साथ एक स्त्री की मौत; पुलिस ने खाली पेट मंदिर न आने की राय दी (पढ़ें पूरी खबर)
  5. लाइफ-साइंस: चंद्रयान-3 अंतरिक्ष में कचरे से टकराकर नष्ट हो सकता था: वैज्ञानिकों ने लॉन्चिंग में 4 सेकेंड की देरी कर इसे बचाया, ISRO की रिपोर्ट में खुलासा (पढ़ें पूरी खबर)
  6. नेशनल: अमित शाह एडिटेड वीडियो केस- तेलंगाना सीएम को समन: दिल्ली पुलिस ने रेवंत रेड्डी को 1 मई को बुलाया, अपना मोबाइल साथ लाने को बोला (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: कनाडाई पीएम के सामने लगे खालिस्तान जिंदाबाद के नारे: हिंदुस्तान ने कनाडाई राजदूत को समन किया; कहा- आप हिंसा-उग्रवाद को बढ़ावा दे रहे (पढ़ें पूरी खबर)
  8. नेशनल: मोदी पर 6 वर्ष चुनावी बैन वाली याचिका खारिज: उच्च न्यायालय बोला- पिटीशन कई कारणों से गलत, हम चुनाव आयोग को निर्देश नहीं दे सकते (पढ़ें पूरी खबर)
  9. एजुकेशन: यूजीसी NET एग्‍जाम की डेट बदली: 18 जून को होगी परीक्षा, UPSC प्रीलिम्‍स से हो रही थी डेट क्‍लैश (पढ़ें पूरी खबर)

 

₹50 हजार में बिक रही पेशाब के दाग वाली जींस

पेशाब के दाग जैसे प्रिंट वाली एक डिजाइनर जींस बाजार में 50 हजार रुपए में बिक रही है. इस जींस को देखकर लगता है जैसे पहनने वाले ने पैंट में ही पेशाब कर दी हो. इससे ब्रिटेन और इटली के नामी मेन्सवियर ब्रांड जॉर्डनलुका ने बनाया है. 67 हजार रुपए मूल्य वाली यह जींस औनलाइन सेल पर 50,000 रुपए में बिक रही है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस जींस का मजाक बना रहे हैं. वहीं कई यूजर्स ने प्रश्न पूछा है कि फैशन के नाम पर इस तरह की हरकत कहां तक ठीक है.

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे अधिक पढ़ी गईं…

  1. मंडे मेगा स्टोरी-BJP 370 सीटें जीतेगी या 303 भी मुश्किल: हर 10 में से 9 उम्मीदवार जिताने होंगे, साउथ में 29 से बढ़ाकर 71 सीटें करनी होंगी
  2. VIP सीट: बंगाल में रामनवमी पर चले पत्थर, अधीर की सीट फंसी: यूसुफ पठान ने मुसलमान वोट काटे तो बहरामपुर में बीजेपी के लिए मौका
  3. इंदौर में कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी के मैदान छोड़ने के 4 कारण: 17 वर्ष पुराने मुकदमा में जानलेवा हमले की धारा बढ़ी; चुनावी खर्च पर भी बिगड़ी बात
  4. VIP इंटरव्यू: सवाल-BJP मिस्टर बंटाढार कहती है, दिग्विजय- परवाह नहीं: बोले- मेरे ऊपर करप्शन के इल्जाम रहते तो क्या ED, IT, सीबीआई मुझे छोड़ देते?
  5. VIP इंटरव्यू: राणे बोले- उद्धव किसी काम के नहीं, बालासाहेब जानते थे: वे केवल 5 सांसदों के नेता, हर सप्ताह पवार-सोनिया के घर जाते हैं
  6. पॉजिटिव स्टोरी- पॉपकॉर्न बेचने वाले की 30 करोड़ की कंपनी: 6 हजार से शुरुआत; लंबे पैर की वजह से सेना में नहीं गया, आज दो कंपनी
  7. सेहतनामा- प्रकृति ने सबसे कीमती सब्जियों को मिट्‌टी में छिपाया: रूट वेजिटेबल्स हैं पोषण का खजाना, इम्यूनिटी बढ़ाए, रोंगों को रखे दूर
  8. जरूरत की खबर- कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये एक्सरसाइज: एक स्थान बैठे रहना 10 सिगरेट पीने के बराबर खतरनाक, बॉडी मूवमेंट है जरूरी

 

 

Related Articles

Back to top button