बिज़नस

नेक्सन के डीजल मैुनअल ट्रांसमिशन मॉडल को खरीदने से पहले जान ले ये बाते…

टाटा मोटर्स के लिए नेक्सन पॉपुलर SUV है. ये राष्ट्र के अंदर सबसे अधिक बिकने वाली SUVs की लिस्ट में नंबर-1 भी रह चुकी है. नेक्सन की शुरुआती एक्स-शोरूम मूल्य 8.09 लाख रुपए है. इसे 2 इंजन और 3 ट्रांसमिशन ऑप्शन में खरीद सकते हैं. इसके साथ, नेक्सन का इलेक्ट्रिक मॉडल भी आता है. हालांकि, हम यहां पर इसके ICE मॉडल की बात करेंगे. दरअसल, आप नेक्सन के डीजल मैुनअल ट्रांसमिशन (MT) मॉडल को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब इसका माइलेज आपको जरूर जान लेना चाहिए. पेट्रोल की तुलना में डीजल इंजन का माइलेज बेहतर होता है, लेकिन ये कितना है, हम इसी की बात करने वाले हैं.

नेक्सन में 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 113bhp का पावर और 260Nm का टॉर्क पैदा करता है. इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या AMT यूनिट से जोड़ा गया है. ये आगे के व्हील को पावर देता है. कंपनी का दावा है कि इसका डीजल MT वैरिएंट 23.23 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है. इस दावे में कितनी सच्चाई है इसकी टेस्टिंग करने के बाद परिणाम सामने आया.

कारवाले ने नेक्सन डीजल MT के माइलेज का रियल वर्ल्ड टेस्ट किया तो इसने 14.04 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया, जबकि MID इंडिकेटर में ये 14 किमी प्रति लीटर दिख रहा था. इसी तरह, हाईवे का माइलेज 21.18 किमी प्रति लीटर था, जबकि MID 24.10 किमी प्रति लीटर दिखा रहा था. इन आंकड़ों का औसत 15.82 किमी प्रति लीटर रहा. नेक्सन के डीजल MT में 44 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है. इसे फुल कराने के बाद इस SUV ने कुल 696 Km का यात्रा तय किया.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में आया

नेक्सन फेसलिफ्ट का डिजाइन कर्व और हैरियर ईवी कॉन्सेप्ट से काफी मिलता है. इसमें ट्रेपेजॉइडल हाउसिंग में रखे गए हेडलाइट्स के साथ एक स्प्लिट-हेडलैंप सेटअप मिलता है. टॉप वैरिएंट पर सीक्वेशंनल LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) दिए हैं, जो एक पतली ऊपरी ग्रिल पर टाटा मोटर्स का लोगो से जुड़े हैं. बम्पर के निचले आधे हिस्से में एक मोटी पट्टी दी है जिस पर नंबर प्लेट मिलेगी. इसमें 16-इंच के एलॉय व्हील के लिए एक नया डिजाइन और एक नयी एक्सेंट लाइन है जो अब एक कंट्रास्ट कलर में हाइलाइट नहीं है.

नेक्सन फेसलिफ्ट में अब टेल-लाइट्स को जोड़ने वाली एक पूरी-चौड़ाई वाली LED लाइट बार मिलती है. रिवर्स लाइट को अब बम्पर पर ले जाया गया है. डायमेंशन के लिहाज से SUV में अधिक चेंजेस नहीं हुए हैं. इसकी लंबाई और ऊंचाई क्रमशः 2mm और 14mm बढ़ गई हैं. जबकि चौड़ाई 7mm कम हो गई है. व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस क्रमशः 2,498mm और 208mm समान हैं. टाटा मोटर्स ने बूट स्पेस भी 32 लीटर बढ़ा दिया है. अब इसमें 382 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button