बिज़नस

देश का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व ऑल टाइम हाई पर…

कल की बड़ी समाचार फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व से जुड़ी रही. राष्ट्र का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व 29 मार्च को खत्म हफ्ते में 2.95 अरब $ बढ़कर 645.58 अरब $ के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. वहीं, विप्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) थिएरी डेलापोर्ट ने 6 अप्रैल को त्याग-पत्र दे दिया है. थिएरी डेलापोर्ट की स्थान कंपनी ने श्रीनिवास पल्लिया को कंपनी का नया CEO और MD बनाया है.

  • शेयर बाजार आज रविवार (7 अप्रैल) को छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा.
  • पेट्रोल-डीजल के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

 

1. राष्ट्र का विदेशी मुद्रा भंडार ऑल टाइम हाई पर : 645.58 अरब $ पहुंचा, लगातार छठे हफ्ते बढ़ा फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व

देश का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व 29 मार्च को खत्म हफ्ते में 2.95 अरब $ बढ़कर 645.58 अरब $ के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया यानी RBI ने दी. यह लगातार छठा हफ्ते है, जब फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व बढ़ा है.

इससे एक हफ्ते पहले राष्ट्र का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व 14 करोड़ $ बढ़कर 642.63 अरब $ हो गया था. इससे पहले राष्ट्र का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व सितंबर 2021 में 642.45 अरब $ के उच्च स्तर पर पहुंचा था.

 

2. विप्रो के MD और CEO थिएरी डेलापोर्ट ने दिया त्याग-पत्र : कंपनी ने उनकी स्थान अब श्रीनिवास पल्लिया को नियुक्त किया

विप्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) थिएरी डेलापोर्ट ने 6 अप्रैल को त्याग-पत्र दे दिया है. थिएरी डेलापोर्ट की स्थान कंपनी ने श्रीनिवास पल्लिया को कंपनी का नया CEO और MD बनाया है. कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है.

थिएरी डेलापोर्ट पिछले चार वर्ष से विप्रो में थे. अब वे वर्कप्लेस के बाहर अपने पेशन को फॉलो करना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने कंपनी से रिजाइन किया है. थिएरी को चार वर्ष पहले विप्रो का नेतृत्व करने के लिए फ्रांस की टेक कंपनी कैपजेमिनी से लाया गया था.

 

3. जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर, मस्क को पीछे छोड़ा : बर्नार्ड अरनॉल्ट 18.57 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर, मुकेश अंबानी 11वें जगह पर

फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग टेस्ला के मालिक एलन मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. 2020 के बाद यह पहली बार है जब जुकरबर्ग के यह जगह हासिल किया है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट के अनुसार, एलन मस्क 181 बिलियन $ (₹15.07 लाख करोड़ से ज्यादा) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे जगह पर आ गए हैं. मार्च महीने की आरंभ में वह इस लिस्ट में पहले जगह पर थे.

 

4. एथर रिज्टा ₹1.09 लाख शुरुआती मूल्य में लॉन्च : ये 56 लीटर बूट स्पेस वाला इण्डिया का पहला ई-स्कूटर, फुल चार्ज पर 160km चलेगा

बेंगलुरु बेस्ड EV मैन्युफैक्चरर एथर एनर्जी ने अपना फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर रिज्टा लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने आज (6 अप्रैल) बेंगलुरु में हुए कम्युनिटी डे इवेंट के मौके पर इस स्कूटर को पेश किया है. एथर रिज्टा कंपनी की 450 सीरीज के बाद एक दम नया डिजाइन वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. कंपनी का दावा है कि ये फूल चार्ज करने पर 160km तक चलेगा.

एथर का बोलना है कि ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में सबसे बड़ी सीट और सबसे अधिक बूट स्पेस वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. स्कूटर में कुल 56 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा. इसमें सीट के नीचे 34 लीटर और फ्रंट फ्रंक में 22 लीटर का बूट स्पेस शामिल है. इसके अतिरिक्त कंपनी ने नया हेलो हेलमेट पेश किया है, जिसकी सहायता से वॉइस कमांड जैसे फीचर काम करते हैं.

 

5. टेस्ला 8 अगस्त को रोबोटैक्सी अनवील करेगी : यह बिना स्टीयरिंग व्हील के चलने वाली पहली सेल्फ ड्राइविंग कार होगी

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली कंपनी टेस्ला 8 अगस्त को सेल्फ-ड्राइविंग कार ‘टेस्ला रोबोटैक्सी’ अनवील करेगी. कंपनी के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर यह जानकारी दी. हालांकि, उन्होंने रोबोटैक्सी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

मस्क लंबे समय से टेस्ला की ऑटोमैटिक इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए काम कर रहे हैं. अप्रैल 2019 में कंपनी ने बोला था कि 2020 तक रोबोटैक्सियों का ऑपरेशन (संचालन) प्रारम्भ हो सकता है.

 

 

मंथली इनकम एकाउंट से हर महीने ₹9,250 की कमाई : इसमें मिनिमम हजार और अधिकतम ₹15 लाख कर सकते हैं निवेश, जानें इससे जुड़ी खास बातें

अगर आप अपने या अपने पेरेंट्स क लिए मंथली इनकम का व्यवस्था करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम एकाउंट आपकी सहायता कर सकता है. इस स्कीम में अभी 7.4% सालाना ब्याज मिल रहा है. इसके जरिए आप अपने लिए हर महीने 9,250 रुपए की इनकम का व्यवस्था कर सकते हैं.

 

 

 

  

 

Related Articles

Back to top button