बिज़नस

दुनिया में कुल खाद्य उत्पादन का 19% 2022 में हुआ बर्बाद

दुनिया ने साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल खाद्य उत्पादन का 19 फीसदी या लगभग 1.05 अरब टन बर्बाद कर दिया. संयुक्त देश की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. बुधवार को प्रकाशित संयुक्त देश पर्यावरण कार्यक्रम की खाद्य बर्बादी सूचकांक रिपोर्ट, साल 2030 तक खाद्य बर्बादी को आधा करने के लिए राष्ट्रों की प्रगति की नज़र करती है.

2019 में मुकाबले हुई बढ़ोतरी

संयुक्त देश ने बोला कि सूचकांक के लिए रिपोर्ट करने वाले राष्ट्रों की संख्या साल 2021 में पहली रिपोर्ट से लगभग दोगुनी हो गई है. साल 2021 की रिपोर्ट में संभावना व्यक्त किया गया है कि साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पादित भोजन का 17 फीसदी या 93.1 करोड़ टन बर्बाद हो गया. लेकिन कई राष्ट्रों से पर्याप्त आंकड़ों की कमी के कारण लेखकों ने सीधी तुलना के प्रति चेतावनी दी.

वेस्ट एंड रिसोर्सेज एक्शन प्रोग्राम (डब्ल्यूआरएपी) एक अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी द्वारा तैयार की गई है. शोधकर्ताओं ने घरों, खाद्य सेवा और खुदरा विक्रेताओं पर राष्ट्र के आंकड़ों का विश्लेषण किया. उन्होंने पाया कि प्रत्येक आदमी सालाना लगभग 79 किलोग्राम (लगभग 174 पाउंड) भोजन बर्बाद करता है, जो पूरे विश्व में रोजाना बर्बाद होने वाले कम से कम एक अरब भोजन थाली के बराबर है.

ऐसी अधिकतर बर्बादी – 60 फीसदी – घरों से आती है. इसमें लगभग 28 फीसदी हिस्सा खाद्य सेवा या रेस्तरां का रहा, जबकि 12 फीसदी खुदरा विक्रेताओं का रहा. इसके सह-लेखक क्लेमेंटाइन ओ’कॉनर ने बोला कि यह एक जटिल परेशानी है, लेकिन योगदान और प्रणालीगत कार्रवाई के माध्यम से, इससे निपटा जा सकता है.यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब पूरे विश्व में 78.3 करोड़ लोग गंभीर भूख का सामना कर रहे हैं और कई स्थानों पर खाद्य संकट गहरा रहा है.

Related Articles

Back to top button