बिज़नस

टिकटॉक पर अब वेट लॉस से जुड़े कॉन्टेंट पर कसी जायेगी लगाम

टिकटॉक (TikTok) ने अपनी पॉलिसी को अपडेट किया है. अपडेटेड कम्युनिटी गाइडलाइन्स के मुताबिक टिकटॉक पर अब वेट लॉस से जुड़े कॉन्टेंट पर लगाम कसी जाएगी. कंपनी खासतौर से अपने प्लैटफॉर्म पर ‘extreme’ डाइट और मेडिकेशन वाले कॉन्टेंट्स को कम करना चाह रही है. टिकटॉक पर बीते कुछ दिनों में ऐसे वीडियो की संख्या काफी बढ़ी है, जिनमें वेट मैनेजमेंट की बात की जाती है. इनमें वे कॉन्टेंट भी शामिल हैं, जिनमें वेट लॉस के लिए दवाइयों भी जिक्र होता है. यूजर Ozempic, Wegovy (by Novo Nordisk A/S) और Zepbound (by Eli Lilly & Co.) जैसी दवाओं के बारे में जानकारी पाने के लिए टिकटॉक का रुख कर रहे हैं.

अगले महीने लागू होगी नयी गाइडलाइन
कंपनी की नयी पॉलिसी 17 मई से लागू हो जाएगी. नयी गाइडलाइन्स से कंपनी वेट लॉस प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग को अपने प्लैटफॉर्म पर बैन करना चाह रही है. नयी गाइडलाइन के लागू होन से वेट लॉस प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाले कॉन्टेंट में 17 मई के बाद ‘before-and-after’ जैसे फिजिकल चेंज दिखाने वाले फोटो और वीडियो काफी कम हो जाएंगे. इसमें उन कॉन्टेंट को बैन करना भी शामिल है, जिनमें वेट लॉस के लिए दवाइयां और वेट मैनेजमेंट के दूसरे घातक उपायों के बारे में कहा जाता है.

उड़ी कॉन्टेंट क्रिएटर्स की नींद
कंपनी के इस निर्णय से टिकटॉक के उन कॉन्टेंट क्रिएटर्स की नींद उड़ गई है, जो अपने वीडियोज में डायबिटीज और मोटापे से जुड़ी जानकारियां शेयर करते हैं. कॉन्टेंट क्रिएटर्स ने कंपनी के इस निर्णय गलत को गलत बताते हुए बोला कि यह बैन उस कम्युनिटी को टारगेट करता है, जो इस तरह की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इन वीडियोज को देखते हैं. गौरतलब है कि वेट लॉस से जुड़े गलत कॉन्टेंट को बढ़ावा देने के लिए टिकटॉक की कई बार निंदा भी हुई है. अब कंपनी ने इसे गंभीरता से लेते हुए ऐसे कॉन्टेंट को कम करने का निर्णय किया है.

 

Related Articles

Back to top button