बिज़नस

टाटा मोटर्स की इंटरनेशनल होलसेल्स बढ़ी 15 प्रतिशत

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Tata Motors के पैसेंजर व्हीकल्स (EV सहित) की इंटरनेशनल होलसेल्स पिछले वित्त साल की चौथी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 15 फीसदी बढ़ी है. इस अवधि में कंपनी ने 1,55,651 यूनिट्स की बिक्री की है. कंपनी की यूनिट Jaguar Land Rover की इंटरनेशनल होलसेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 16 फीसदी बढ़कर 1,10,190 यूनिट्स की रही.

चौथी तिमाही में Jaguar की होलसेल्स 13,528 यूनिट्स और Land Rover की 96,662 यूनिट्स की थी. इसमें चीन में Chery Automobiles के साथ ज्वाइंट वेंचर की होलसेल्स शामिल नहीं है. Chery Automobiles की सेल्स 16 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 1,10,190 यूनिट्स की थी. टाटा मोटर्स के कमर्शियल व्हीकल्स और Tata Daewoo की होलसेल्स 6 फीसदी घटकर 1,11,591 यूनिट्स रह गई.

टाटा मोटर्स की की मार्च में सेल्स 14 फीसदी बढ़ी है. कंपनी ने हिंदुस्तान और इंटरनेशनल मार्केट्स में 50,937 यूनिट्स बेची हैं. इसका बड़ा हिस्सा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) और सीएनजी व्हीकल्स से मिला है. पिछले वित्त साल में कंपनी ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 5.74 लाख कारों की सेल्स की है. इससे पिछले साल की तुलना में यह छह फीसदी की बढ़ोतरी है.

टाटा मोटर्स के लिए Punch और Nexon ने मार्च में भी सेल्स में बड़ा सहयोग दिया है. हाल ही में Punch का इलेक्ट्रिक और सीएनजी वर्जन लॉन्च किया गया था. कंपनी ने कहा कि पिछले महीने इलेक्ट्रिक और सीएनजी व्हीकल्स की इसकी कुल सेल्स में 29 फीसदी हिस्सेदारी रही है. राष्ट्र के EV सेगमेंट में लगभग 80 फीसदी हिस्सेदारी के साथ कंपनी सबसे आगे है. पिछले महीने EV के सेगमेंट में टाटा मोटर्स की सेल्स 6,738 यूनिट्स की रही. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में चार फीसदी की बढ़ोतरी है. कंपनी फरवरी में अपने EV के प्राइसेज 1.20 लाख रुपये तक कम किए थे. टाटा मोटर्स ने गुजरात के साणंद में उपस्थित अपनी फैक्टरी में 10 लाख कारों की मैन्युफैक्चरिंग की उपलब्धि हासिल की है. इस फैक्टरी की आरंभ लगभग 14 साल पहले हुई थी. इसमें Tiago, Tiago AMT, Tiago.ev, Tiago iCNG, Tigor, Tigor AMT और Tigor EV की मैन्युफैक्चरिंग होती है. पिछले कुछ सालों में EV की बिक्री तेजी से बढ़ी है. इस सेगमेंट में Tesla सहित कुछ बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं.

Related Articles

Back to top button