बिज़नस

जून के अंत तक नीलामी के चौथे दौर में करीब 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की बिक्री करेगी सरकार : खान सचिव

नई दिल्ली . खान सचिव वी. एल. कांथा राव ने सोमवार को बोला कि गवर्नमेंट जून के अंत तक नीलामी के चौथे दौर में करीब 20 जरूरी खनिज ब्लॉक की बिक्री करेगी. राव ने बोला कि पहले दौर में बिक्री के लिए रखे गए सात जरूरी खनिज ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. उसके रिज़ल्ट एक महीने में घोषित किए जाएंगे. तांबा, लिथियम, निकल, कोबाल्ट और दुर्लभ तत्व जैसे जरूरी खनिज आज पवन टरबाइन और बिजली नेटवर्क से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों तक… तेजी से बढ़ती स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में से कई में जरूरी घटक हैं.

स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी आने के साथ इन खनिजों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. राव ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘ जब खनन की बात आती है, तो हमने बहुत सारी नीलामी की हैं. हमने 38 ब्लॉक (महत्वपूर्ण खनिज) को नीलामी में रखा है… हम जून अंत में अगली नीलामी के साथ आएंगे तो यह नीलामी प्रक्रिया जारी रहेगी.’’ राव ने बोला कि गवर्नमेंट के प्रयासों से पिछले दो सालों में कई जरूरी ब्लॉक की खोज की गई. परिणामस्वरूप 100 से अधिक जरूरी खनिज ब्लॉक नीलामी के लिए मेज पर हैं.

सचिव ने कहा, ‘‘ इसलिए पर्याप्त आपूर्ति मौजूद है. हम चाहेंगे कि उद्योग आगे आए और इन ब्लॉक का शोध करे तथा उनके लिए बोली लगाए.’’ उन्होंने बोला कि जरूरी खनिज अन्वेषण पर गवर्नमेंट का सबसे अधिक ध्यान है. राव ने बोला कि खान मंत्रालय अगले तीन महीने में अपतटीय खदानों की नीलामी भी प्रारम्भ करेगा. गवर्नमेंट ने कमजोर प्रतिक्रिया के कारण जरूरी खनिजों की पहले चरण में बिक्री के लिए रखे गये 20 ब्लॉक में से 13 की नीलामी रद्द कर दी है. प्रस्ताव पर रखे गए 20 ब्लॉक में से 18 ब्लॉक के लिए 56 भौतिक बोलियां और 56 औनलाइन बोलियां प्राप्त हुईं. रद्द किये गये 11 ब्लॉक में से सात खदानों को तीसरे दौर के अनुसार नीलामी के लिए अधिसूचित किया गया है. छह ब्लॉक की दूसरे दौर की नीलामी तय कार्यक्रम के मुताबिक पूरी हो चुकी है. केंद्र ने अभी तक 38 जरूरी और रणनीतिक खनिजों की नीलामी प्रारम्भ की है.

 



Related Articles

Back to top button