बिज़नस

जिप इलेक्ट्रिक ने जुटाया 15 मिलियन का फंड

ईवी टेक कंपनी जिप इलेक्ट्रिक ने सोमवार को बोला कि कंपनी ने 15 मिलियन $ का निवेश जुटाया है. इसकी सहायता से कंपनी अपनी फ्लीट को 21,000 से बढ़ाकर 2,00,000 करेगी. इसके साथ ही कंपनी अपने ऑपरेशन का विस्तार 2026 तक 15 शहरों में करेगी.

कंपनी की ओर से ये फंडिंग बड़े जापानी निवेश एनियोस और कंपनी के मौजूदा निवेशक 9 यूनिकॉर्न्स, आईएएन फंड, वेंचर कैटालिस्ट और डब्ल्यूएफसी एवं अन्य से जुटाया गया है.

जिप इलेक्ट्रिक के सीईओ और सह-संस्थापक, आकाश गुप्ता ने अपने बयान में बोला कि हमारा उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करना है. इसके साथ हम अपने डिलीवरी पार्टनर की लाइफ को सरल बना रहे हैं और ग्राहक भी हमारे साथ मजबूती से बने हुए हैं. इस फंड के जरिए हम कंपनी की ग्रोथ पर फोकस करेंगे और ईबीआईटीडीए को मुनाफे में लाने की प्रयास करेंगे.

कंपनी की ओर से कहा गया कि 15 मिलियन $ की इक्विटी फंडिंग जिप द्वारा सीरीज सी1 फंडिंग राउंड में जुटाई गई 50 मिलियन $ की राशि का हिस्सा है. इस राउंड में 40 मिलियन $ का धन इक्विटी के रूप में और 10 मिलियन $ का धन डेट के रूप में जुटाया गया है.

एनियोस की ओर से बोला गया कि जिप प्रतिस्पर्धात्मकता के साथ ईवी मोटरसाइकिल डिलीवरी बाजार में एक अग्रणी कंपनी है और इस कारण फंड ने कंपनी में निवेश किया है.

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, जिप एक टेक इनेबल्ड ईवी-एस-ए-सर्विस प्लेटफॉर्म है. कंपनी की स्थापना 2017 में हुई थी. कंपनी लॉजिस्टक्स के लिए इलेक्ट्रिक दोपहिया मौजूद कराने का काम करती है. कंपनी क्षेत्रीय व्यापारियों से लेकर कद्दावर ई-कॉमर्स कंपनियों को आखिरी छोर तक कार्बन फ्री डिलीवरी मौजूद कराती है.

वित्त साल 2023-24 में जिप इलेक्ट्रिक ने 325 करोड़ रुपये की आय अर्जित की थी. कंपनी ने मुंबई और हैदराबाद में भी हाल ही में ऑपरेशन लॉन्च किए हैं.

जनवरी 2023 से लेकर मार्च 2024 में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के माध्यम से 50 मिलियन से अधिक डिलीवरी की है.

Related Articles

Back to top button